स्नातक में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका

उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से स्नातक में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 05:14 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 05:14 PM (IST)
स्नातक में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका
स्नातक में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से स्नातक में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका दिया गया है। निदेशालय की तरफ से अनुदान प्राप्त और स्वपोषित कालेजों की मांग पर पोर्टल को दाखिले के लिए एक सप्ताह तक खोला गया है। अब विद्यार्थी फिजिकल काउंसलिग के माध्यम से 22 नवंबर तक दाखिला ले सकेंगे। निदेशालय की तरफ से प्रतिदिन कालेजों के पोर्टल पर प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी, जिसके पश्चात कालेज पहुंचकर अपना आवेदन प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों के दाखिले किए जाएंगे।

जिले में स्थित 18 राजकीय, सरकारी अनुदान प्राप्त और स्वपोषित कालेजों में विभिन्न कोर्सों की 10 हजार से सीटे हैं। करीब दो माह तक दाखिला प्रक्रिया चलने के बावजूद जिले में प्रमुख कालेजों में जहां आठ से दस फीसद सीटें खाली बची हुई हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों में 15 से 20 फीसद तक सीटें खाली हैं। इसके अलावा स्वपोषित कालेजों में तो यह संख्या अधिक है।

21 नवंबर तक होंगे नए आवेदन: उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से विद्यार्थियों के लिए नए आवेदन हेतु पोर्टल को भी खोला गया है। आवेदन से वंचित विद्यार्थी 21 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि जिन विद्यार्थियों ने पहले आवेदन किया हुआ है, उन्हें दोबारा आवेदन की जरूरत नहीं है। वह पोर्टल पर कालेज और कोर्स की पसंद में संपादन कर सकेंगे। इसके पश्चात निदेशालय की तरफ से मौका नहीं दिया जाएगा। स्नातक में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छा मौका है। जो विद्यार्थी किसी कारणवश अभी तक दाखिला नहीं ले पाए थे, वह आनलाइन आवेदन करके फिजिकल काउंसलिग के माध्यम से दाखिला ले सकते हैं।

- शशिभूषण, प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-18

इनसेट::

विवेकानंद डिग्री कालेज में दाखिले शुरू

विवेकानंद डिग्री पीजी कालेज डहीना में खाली सीटों पर फिर से दाखिले शुरू हो गए हैं। कालेज की निदेशक सुषमा यादव ने बताया कि स्वपोषित और सरकारी अनुदान प्राप्त कालेजों की मांग पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक सप्ताह के लिए दाखिला प्रक्रिया को बढ़ाया है। विद्यार्थी 22 नवंबर तक कालेज में दाखिला ले सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने पहले आनलाइन अप्लाई किया हुआ है, उन्हें दोबारा अप्लाई करने की जरूरत नहीं है। उनकी कटआफ सूची कालेज पोर्टल पर जारी होगी। वह उसके अनुरूप संबंधित कालेज में जाकर दाखिला ले सकेंगे। साथ ही जिन विद्यार्थियों ने अप्लाई नहीं किया था, वह आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी