कानूनी साक्षरता की जानकारी दी

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोरी के कानूनी साक्षरता प्रकोष्ठ तथा बालिका मंच के संयुक्त तत्वावधान में कानूनी साक्षरता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:38 PM (IST)
कानूनी साक्षरता की जानकारी दी
कानूनी साक्षरता की जानकारी दी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोरी के कानूनी साक्षरता प्रकोष्ठ तथा बालिका मंच के संयुक्त तत्वावधान में कानूनी साक्षरता कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्राचार्य टेकचंद की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कानूनी साक्षरता जागरूकता पर आधारित मुद्दों पर चर्चा की गई।

प्राचार्य टेकचंद ने कहा कि हमें कानूनी साक्षरता अभियान को गांव-गांव ले जाना होगा। कानूनी साक्षरता प्रकोष्ठ की प्रभारी प्राध्यापिका सरोज यादव ने क्षेत्र के दो दर्जन गांव में विद्यार्थियों द्वारा चलाए जा रहे कानूनी जागरूकता कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यक्रम में पहचान क्लब के अध्यक्ष डा. अनीता यादव ने जहां मोबाइल फोन के बहुआयामी पक्षों की जानकारी दी वहीं जीव विज्ञान प्राध्यापिका सुषमा कुमारी ने यौन शोषण तथा घरेलू हिसा से जुड़े पहलुओं एवं अधिनियम को समझाया। इस दौरान छात्राओं ने बाल विवाह पर केंद्रित नाटिका से भावविभोर कर दिया। मेहंदी प्रतियोगिता के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ, जिसमें छात्राओं एवं प्राध्यापकाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर प्राध्यापिका सुमनलता, अंजू कुमारी, स्नेहलता, सुजाता, अमिता, सुशीला तथा जिया ने विभिन्न प्रभार संभाले।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता सम्मानित

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: खरखड़ा स्थित राजकीय महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ की अगुवाई में प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विजेता रहे विद्यार्थियों को प्राचार्य रेणु हुड्डा ने पुरस्कृत किया।

प्राचार्य ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होता है। समय-समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन जरूरी है। प्रकोष्ठ प्रभारी सुशीला लांबा ने बताया कि प्रतियोगिता में तीन-तीन विद्यार्थियों के ग्रुप बनाए गए थे। प्रतियोगिता में टीम एफ जिसमें सिमरन, सौम्या और मुस्कान की टीम पहले स्थान पर रही, वहीं दूसरे स्थान पर टीम डी, जिसमें दीपक, अमित और जयदीश शामिल थे। वहीं टीम सी जिसमें नेहा, पूजा और बबीता शामिल रही। निर्णायक मंडल की भूमिका कविता और नीरू ने निभाई। वहीं मंच संचालन राजश्री ने किया। इस मौके पर डा. दयावती, डा. रामनिवास, सरिता आदि मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी