दूसरे प्रदेशों से आया बाजरा तो वाहन होगा जब्त

जिले की तीनों मंडियों रेवाड़ी कोसली व बावल में बाजरे की सरकारी खरीद का कार्य एक अक्टूबर से शुरू होगा। 15 नवंबर तक बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:32 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:32 PM (IST)
दूसरे प्रदेशों से आया बाजरा तो वाहन होगा जब्त
दूसरे प्रदेशों से आया बाजरा तो वाहन होगा जब्त

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिले की तीनों मंडियों रेवाड़ी, कोसली व बावल में बाजरे की सरकारी खरीद का कार्य एक अक्टूबर से शुरू होगा। 15 नवंबर तक बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी। दूसरे प्रदेशों से अवैध तरीके से बाजरा लाए जाने पर सख्ती रहेगी। अगर दूसरे प्रदेशों से लाया गया बाजरा पकड़ा गया तो उपज के साथ ही वाहन भी जब्त होगा। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को बाजरा खरीद को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में उन्होंने बताया कि सरकार ने बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,250 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। खरीद कार्य की देखरेख के लिए एडीसी ओवरआल इंचार्ज होंगी तथा सभी संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में खरीद संबंधी प्रक्रिया को सुचारु बनाए रखने के लिए दैनिक समीक्षा करेंगे।

पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के बाजरे की होगी खरीद: उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए केवल उन्हीं किसानों के बाजरे की फसल की खरीद की जाए, जिन्होंने अपनी बाजरे की फसल का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर कराया हुआ है। उन्होंने चेतावनी दी कि अन्य प्रदेशों से अवैध रूप से बाजरा मंडी में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खरीद कार्य से जुड़े सभी अधिकारी बाजरे की खरीद प्रक्रिया के दौरान बिना उनकी अनुमति के अवकाश पर नहीं जाएंगे। डीसी ने कहा कि जो भी अवैध वाहन इस कार्य में पकड़ा जाएगा उसके मालिक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना राशि वसूलने के साथ-साथ वाहन जब्त भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में जो अवैध गाड़ियां जब्त की गई थीं वो माल समेत अब तक जब्त हैं।

फ्लाइंग टीमें खरीद प्रक्रिया की सातों दिन 24 घंटे करेंगी निगरानी: गुरुग्राम मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने वीसी के माध्यम से निर्देश दिए कि खरीद प्रक्रिया के दौरान प्रतिदिन फसलों के सैंपल लिए जाएं तथा मंडी में औचक निरीक्षण करते हुए किसानों की समस्याएं सुने और उनका समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें और उन्हें कोई परेशानी न आने दें। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने आयुक्त राजीव रंजन को आश्वस्त करते हुए बताया कि राजस्थान की तरफ से आने वाले अवैध बाजरे की फसल के लिए जिले में फ्लाइंग टीमें बनाई गई हैं जो खरीद प्रक्रिया के दौरान सातों दिन 24 घंटे इस कार्य की निगरानी करेंगी। उन्होंने कहा कि टीमें यह सुनिश्चित करेंगी कि मंडियों में किसी भी कीमत पर अवैध बाजरा न आने दिया जाए। इस अवसर पर सीटीएम रोहित कुमार, डीएफएससी अशोक रावत, डीएफएसओ अमित शेखावत सहित खरीद प्रक्रिया से जुड़ी एजेंसियों व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी