युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार का बड़ा कदम: डा. बनवारी लाल

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हर हित स्टोर के माध्यम से प्रदेश में अंत्योदय की भावना को लेकर एक अच्छी पहल आरंभ हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:27 PM (IST)
युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार का बड़ा कदम: डा. बनवारी लाल
युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार का बड़ा कदम: डा. बनवारी लाल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हर हित स्टोर के माध्यम से प्रदेश में अंत्योदय की भावना को लेकर एक अच्छी पहल आरंभ हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के इस दृष्टिकोण से शहरों और ग्रामीण अंचल में रहने वाले गरीब लोगों को कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पाद मिलने सुनिश्चित हुए, युवाओं को रोजगार का अवसर मिला तथा प्रदेश में उद्यमशीलता का जज्बा पैदा हुआ है।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारीलाल जिले के गांव नंदरामपुर बास से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गुरुग्राम में आयोजित हर हित स्टोर शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के फरुखनगर में स्वयं हर हित स्टोर का शुभारंभ किया। प्रदेशभर में ऐसे 71 स्टोर खोले गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत रेवाड़ी जिले में आठ स्थानों नंदरामपुर बास, कोसली, पाल्हावास, कापड़ीवास, झाड़ोधा, बुड़ाना, मीरपुर और गोकलगढ़ में स्टोर्स का शुभारंभ हुआ। रेवाड़ी जिले के गांव नंदरामपुर बास में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल, कोसली में विधायक लक्ष्मण यादव तथा गांव पाल्हावास में भाजपा जिलाध्यक्ष हुकमचंद यादव ने हर हित स्टोर का उद्घाटन किया।

सहकारिता मंत्री ने हर हित स्टोर संचालकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोगों को जरूरत की हर चीज गांव में उपलब्ध हो सके और ग्रामीण अंचल में रोजगार के नए अवसर पैदा हों, इसके लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड की यह पहल सराहनीय है। इन स्टोर्स के माध्यम से करीब 60 निर्माताओं जिनमें स्वयं सहायता समूहों, लघु उद्योगों व हैफेड-वीटा आदि 550 उत्पाद लोगों को उपलब्ध होंगे। प्रदेशभर में दो हजार हर हित स्टोर खोलने के निर्णय से यह योजना गरीबों और बेरोजगारों के लिए वरदान साबित होगी। हर हित योजना के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रदान करने में सहायता प्रदान की जा रही है। बैंक लोन प्रदान करवाने के लिए चयनित उम्मीदवार को हर हित पोर्टल के साथ मुद्रा लोन लेने के लिए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इस अवसर पर बावल के एसडीएम संजीव कुमार, पूर्व सरपंच गोवर्धन सिंह, रावत सिंह, देशराज, जितेंद्र, चेतराम, नवल सिंह, स्टोर संचालक हिमांशु आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी