स्वावलंबन की राह सशक्त कर रही सरकार

भाजपा सेवा प्रकोष्ठ के सेक्टर एक स्थित प्रदेश कार्यालय में बुधवार को ऐसे परिवारों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया जिनकी पारिवारिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:40 PM (IST)
स्वावलंबन की राह सशक्त कर रही सरकार
स्वावलंबन की राह सशक्त कर रही सरकार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: भाजपा सेवा प्रकोष्ठ के सेक्टर एक स्थित प्रदेश कार्यालय में बुधवार को ऐसे परिवारों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया जिनकी पारिवारिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है। इन लोगों को सरकार की अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के बारे में बताया गया।

प्रदेश संयोजक सतीश खोला ने बताया की फैमिली आईडी के माध्यम से सामने आया है कि रेवाड़ी जिले के 36947 परिवार ऐसे हैं जिनकी आमदनी एक लाख 80 हजार से कम है। ऐसे परिवारों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत इन परिवारों की सीधे तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इन लोगों को सिलाई सेंटर ,कंप्यूटर सेंटर ,सीएससी सेंटर ,डेयरी लोन ,मुद्रा लोन, ब्यूटी पार्लर आदि के लिए आर्थिक सहायता मुहैया होगी।

खोला ने बताया कि सभी कार्यों को शुरू करने के लिए प्रशिक्षण सरकार की ओर से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हर जरूरतमंद की जरूरतों को समक्ष रही है। सरकार का प्रयास यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वावलंबन की राह पर लाया जाए। यही कारण है कि जरूरतमंद परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस अवसर पर नरेंद्र, सुनील, ललित, राजबाला, सुशीला, सुमित, रेखा देवी आदि विशेष तौर पर मौजूद रहे।

धार्मिक कार्यक्रमों को कराना सराहनीय

संस, धारूहेड़ा: गांव जौनावास में मेरी बेटी-मेरा अभिमान संस्था की ओर से माता के जागरण का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के निजी सचिव रवि यादव ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। मुख्यातिथि ने कहा कि हर साल समिति की ओर से धारूहेड़ा में जागरण और माता पूजा का आयोजन किया जाता है जोकि एक सराहनीय कार्य है। धार्मिक कार्यों से लोगों में आपसी भाईचारा बना रहता है। सुबह के समय माता की आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। मुख्य अतिथि को माता का चित्र भेंटकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर भूप सिंह, दयाराम, अनिल लांबा, जितेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी