विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की होगी कोविड जांच

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रतिदिन विभिन्न माध्यमों से अधिकारियों की बैठक और दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:56 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:56 PM (IST)
विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की होगी कोविड जांच
विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की होगी कोविड जांच

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रतिदिन विभिन्न माध्यमों से अधिकारियों की बैठक और दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखने के साथ हिदायतें देने के निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी चिकित्सकों और मेडिकल अफसर के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक हुई।

सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार, कोविड नोडल अधिकारी डा. विजय प्रकाश के साथ अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए। इसमें ओमिक्रोन वैरिएंट फैले हुए दक्षिण अफ्रीका, डेनमार्क, कनाड़ा, इटली, जर्मनी आदि देशों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा भी अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को भी स्व घोषित फार्म भरकर देना होगा कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव है। यदि निगेटिव हैं तो भी सात दिन तक घर पर एकांतवास में रहना होगा। आठवें दिन कोविड सैंपल होगा। इस दौरान यदि रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो अस्पताल में भर्ती होना होगा। निगेटिव रिपोर्ट आती है तो एहतियात बरतने होंगे। अपने स्वास्थ्य की रिपोर्ट नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को देनी होगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी बरतकर ही महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। भीड़ में जाने से बचें, मुंह पर मास्क पहने, किसी प्रकार की दिक्कत होने पर चिकित्सक से जरूर परामर्श करना चाहिए।

टीकाकरण और टेस्टिंग ही विकल्प: सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण और टेस्टिंग कराकर ही सुरक्षित हो सकते हैं। मंगलवार को जिले में 1,525 नागरिकों की कोविड सैंपल हुए। इनमें से 1,344 की रिपोर्ट लंबित है। जिले में अब तक 4,82,032 नागरिकों की कोविड सैंपल हुई। इनमें से 20269 की रिपोर्ट पाजिटिव आई तो 20,011 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में 258 नागरिकों की कोविड से मौत हुई है।

मंगलवार को 4,179 का हुआ टीकाकरण: जिले में मंगलवार को 4179 नागरिकों का कोरोनारोधी टीकाकरण हुआ। इसमें 757 ने प्रथम डोज का तो 3422 ने द्वितीय डोज का टीकाकरण कराया। जिले में अब तक 10,47,358 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इसमें 6,72,793 ने प्रथम डोज का और 3,74, 565 लोगों को द्वितीय डोज का टीकाकरण हो चुका है।

आज 49 स्थानों पर होगा टीकाकरण: बुधवार को नागरिक अस्पताल रेवाड़ी कोसली, खोल, गुरावाड़ा, नाहड़, अनुसूचित जाति बस्ती बावल, धोबी घाट बावल, सीएचसी नाहड़, नांगल तेजु, पनवाड़, आनंदपुर, नांगल शहबाजपुर, गुजर माजरी, सुलखा, नैचाना, सुठानी, मीरपुर, सेक्टर चार रेवाड़ी डिस्पेंसरी, कुतुबपुर, मुक्तिवाड़ा, राजीव नगर, बीएमी माल, आकेड़, नारायण विहार, डहीना, जाटूसाना, फतेहपुरी, गंगायचा अहीर, गोकलगढ़, बूढ़पुर, धारूहेड़ा, मसानी, भाड़ावास, संगवाड़ी, कसोला, टांकड़ी, राजगढ़, बेरवाल, खंडोड़ा, मोहनपुर, बासदूदा, जैनाबाद, बुड़ौली, प्राणपुरा, बोहतवास अहीर, गुड़ियानी, बव्वा में कोविशील्ड के टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार नागरिक अस्पताल रेवाड़ी, धारूहेड़ा, कुतुबपुर आदि में कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी