मेले में किसानों को किया जागरूक

कृषि विकास एवं कल्याण विभाग की ओर से गांव भटसाना में किसान मेले का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:08 PM (IST)
मेले में किसानों को किया जागरूक
मेले में किसानों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कृषि विकास एवं कल्याण विभाग की ओर से गांव भटसाना में किसान मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हकृवि के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने हिस्सा लिया, वहीं अध्यक्षता कृषि विभाग के उपनिदेशक जसविद्र सिंह ने की।

मुख्य अतिथि ने संतुलित खादों के प्रयोग पर बल दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती में अच्छी किस्म के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। अच्छी किस्म के बीजों का इस्तेमाल करके किसान बढि़या पैदावार ले सकते हैं। किसान कृषि विज्ञान केंद्र बावल से गेहूं की एचडी-2967, डब्ल्यूएच-1105 तथा जौ की बीएच-393 किस्म ले सकते हैं। केंद्र के वरिष्ठ संयोजक जोंगेंद्र सिंह ने कहा कि खुंब उत्पादन, बागवानी, मधुमक्खी पालन द्वारा किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। कीट वैज्ञानिक डा. बलबीर सिंह ने सरसों की फसल में लगने वाले रोगों एवं बीमारियों के बारे में किसानों को जानकारी दी। कृषि विभाग के उपनिदेशक जसविद्र सिंह ने किसानों को जैविक खेती, बायोगैस संयत्र के साथ समेकित खेती करने पर बल दिया। सहायक कृषि अभियंता दिनेश शर्मा ने कृषि मशीनरी सब्सिडी प्राप्त करने के बारे में किसानों को जानकारी दी।

जिला बागवानी अधिकारी सत्यवीर शर्मा ने किसानों को अमरूद, बेर, नींबू के बाग लगाने तथा उनकी किस्मों के बारे में किसानो को जानकारी प्रदान की। पशु चिकित्सक डा. धर्मपाल ने किसानों को पशु बीमा, पशु क्रेडिट योजना, टीकाकरण आदि के बारे में जानकारी दी। वहीं उपमंडल अधिकारी दीपक यादव ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना, फसल बीमा योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी। इस मौके पर डा. भागिद्र सिंह, डा. विजेंद्र, डा. अशोक, डा. संजय, डा. सुधीर, डा. संदीप, सरपंच युधिष्ठर, सुभाष, नवीन, जयपाल, धर्मेंद्र मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी