पुलिस की निगरानी में मिली किसानों को डीएपी

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद बृहस्पतिवार को किसानों को डीएपी खाद मिल ही गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:35 PM (IST)
पुलिस की निगरानी में मिली किसानों को डीएपी
पुलिस की निगरानी में मिली किसानों को डीएपी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद बृहस्पतिवार को किसानों को डीएपी खाद मिल ही गई। पुलिस की मौजूदगी में किसानों को टोकन मुहैया कराए गए। नई अनाजमंडी स्थित खाद बिक्री केंद्र दी रेवाडी को आपरेटिव सोसायटी (कृभको) के साथ कुछ निजी बिक्री केंद्रों पर भी किसानों को डीएपी मिलने से राहत मिली। कृभको में पुलिस के काफी संख्या में जवान मौजूद थे। पहले की तरह मारामारी नहीं हो इसलिए पुलिस के जवान कतार में लगे किसानों के पास टोकन दे रहे थे ताकि धक्का मुक्की और मारामारी की नौबत नहीं आए। इसका परिणाम यह हुआ कि शाम तक आराम से किसानों को एक आधार कार्ड पर दो कट्टे मिल गए। किसी प्रकार की अफरा तफरी की नौबत नहीं आई।

सुबह 10 बजे ही खुल गया था कार्यालय: पिछले पंद्रह दिनों से डीएपी के लिए भटक रहे किसानों को बृहस्पतिवार को थोड़ी राहत मिली। पुलिस की मौजूदगी में कृभको कार्यालय सुबह दस बजे ही खुल गया था। डीएपी की कमी के चलते हजारों किसान आए दिन मंडी में पहुंचकर घंटों कतार में खड़े होने के बाद मायूस होकर लौट रहे थे। आज इफको में भी मिलने लगेगी: शुक्रवार को करीब 22000 बैग इफको में आने की संभावना: शुक्रवार को किसानों को और राहत मिलने की उम्मीद है। इफको (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड) केंद्र में भी 22000 डीएपी आने की उम्मीद हैं। इससे कुछ हद तक खाद की कमी दूर हो जाएगी।

सरसों की बिजाई से हो रही है देर: हर बार सरसों की बिजाई 15 अक्टूबर के बाद आरंभ होती रही है। इस बार मौसम अनुकूल होने और बारिश के कारण जमीन में नमी का फायदा उठाते हुए किसान सरसों की अगेती बिजाई कर रहे हैं। इससे खाद की मांग अचानक से बढ़ गई। इसके अलावा जब खाद की कमी होने लगी तो किसान गेहूं की बिजाई के लिए भी डीएपी पहले से ही स्टाक करने लगे। इस कारण यह मारामारी की स्थिति बनी। प्राइवेट दुकानदार के पास भी पहुंचा खाद

बृहस्पतिवार को प्राइवेट दुकानदार के पास भी खाद पहुंचा। सरदार डीएपी खाद प्राइवेट दुकानदार के पास पहुंचा है। वहीं सहकारी समिति में आइपीएल खाद पहुंचा है। 17-18 अक्टूबर के आसपास और अधिक खाद आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी