जागी दिल्ली-जयपुर हाईवे खुलने की उम्मीद

पिछले एक साल से बंद दिल्ली-जयपुर हाईवे के खुलने की उम्मीद जागी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:35 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:35 PM (IST)
जागी दिल्ली-जयपुर हाईवे खुलने की उम्मीद
जागी दिल्ली-जयपुर हाईवे खुलने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: पिछले एक साल से बंद दिल्ली-जयपुर हाईवे के खुलने की उम्मीद जागी है। कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने पिछले एक वर्ष से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर जयसिंहपुर खेड़ा-शाहजहांपुर बार्डर बंद किया हुआ है। चार दिसंबर को होने वाली संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में आंदोलन की समाप्ति व किसानों के वापस लौटने का निर्णय होने की उम्मीद है। पिछले एक वर्ष से परेशानी झेल रहे पेट्रोल पंप, ढाबा, होटल संचालकों और दुकानदारों को भी हाईवे खुलने व दोबारा से सबकुछ पटरी पर आने की उम्मीद है। सभी को उम्मीद है कि संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में सकारात्मक निर्णय लिया जा सकता है।

हाईवे बंद होने के कारण दिल्ली-जयपुर के बीच यात्रा सुगम नहीं है। छोटे वाहनों को पिछले कुछ माह से राहत मिली है, लेकिन भारी वाहन चालक अभी भी परेशानी झेल रहे है और घंटों जाम में फंसने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। रेवाड़ी व राजस्थान में स्थित सैकड़ों औद्योगिक इकाईयां एक दूसरे से जुड़ी हुई है और प्रतिदिन हजारों वाहनों का इन इकाईयों में आवागमन भी है। भारी वाहनों को अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है। हाईवे पर स्थित दर्जनों पेट्रोल पंप, ढाबे, दुकानें और होटल अभी भी सुनसान पड़े हुए है। धरना से पहले हाईवे पर यातायात नियमित होने के कारण रौनक छाई रहती थी, वहीं अब सन्नाटा पसरा हुआ है। पेट्रोल पंप बंद होने के कारण एक साल में करोड़ों रुपये का करोबार प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-352 पर गांव गंगायचा स्थित टोल प्लाजा भी किसानों ने पिछले कई माह से फ्री कराया हुआ है, जिस कारण प्रतिदिन हजारों रुपये का नुकसान हो रहा है।

पिछले एक साल से पेट्रोल संचालकों को नुकसान हो रहा है। तेल की बिक्री न होने से सरकार को भी एक साल में करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है। शनिवार को होने वाली बैठक में सकारात्मक परिणाम आने की उम्मीद है। हाईवे खुलेगा तो हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

-अनिल यादव, प्रधान हरियाणा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी