नवरात्र और दशहरा के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रम

कंपनी बाग स्थित अनेजा पब्लिक स्कूल में नवरात्र और दशहरा पर्व के उपलक्ष में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 05:41 PM (IST)
नवरात्र और दशहरा के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रम
नवरात्र और दशहरा के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कंपनी बाग स्थित अनेजा पब्लिक स्कूल में नवरात्र और दशहरा पर्व के उपलक्ष में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय प्राचार्य नीतू अनेजा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

बच्चों ने विभिन्न रंगों की पोशाक पहनकर डांडिया नृत्य किया। इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रसंगों पर नाटक की प्रस्तुति भी दी गई। विद्यालय के निर्देशक गुरुमुख अनेजा ने विद्यार्थियों की अद्भुत कला की प्रशंसा करते हुए नवरात्र व विजय दशमी की शुभकामनाएं दीं। वहीं अनेजा किड्डोज स्कूल में विजय दशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इसमें बच्चों ने विभिन्न किरदारों को निभाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

शहर के यादव नगर स्थित बीएलएम स्कूल में विजय दशमी पर्व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों द्वारा रावण के पुतले बनाए गए और रावण के चरित्र से जुड़े अनेक नाटक का चित्रण किया। संस्थान की चेयरपर्सन डा. मीनू ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर अमरजीत, सविता, प्रेमलता, सीमा, ज्योति आदि मौजूद रहे। आक्सफोर्ड स्कूल में मनाया पर्व: मुकुंदपुर बसई स्थित आक्सफोर्ड इंटरनेशनल स्कूल में विजय दशमी पर्व मनाया गया। इसमें नन्हें-मुन्ने बच्चों ने राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान, रावण आदि की पोशाकें पहनकर अपनी प्रस्तुति दी। वहीं शिक्षकों ने बच्चों को नवरात्र एवं विजय दशमीं का महत्व बनाया।

सूरज स्कूल में दिखाई नवदुर्गा की झांकी: दिल्ली रोड पर स्थित सूरज स्कूल में नवदुर्गा का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसमें छात्राओं द्वारा नवदुर्गा का रूप दिखाकर बड़ी ही उत्कर्ष झांकी प्रस्तुत की गई। इसके साथ स्कूल की शिक्षिकाओं ने गरबा नृत्य प्रस्तुत किया। स्कूल संचालक हरीश प्रसाद और प्रधानाचार्य बिदु शर्मा ने कहा कि स्कूल प्रांगण में त्योहार का मनाने का उद्देश्य बच्चों को भारतीय संस्कृति और भारतीय त्योहारों से अवगत कराना है।

यदुवंशी स्कूल में हुई देवी की उपासना: पटौदी रोड स्थित यदुवंशी शिक्षा निकेतन में नवरात्र पूजा और रामलीला का आयोजन किया गया। विद्यालय की निदेशिका मुकेश यादव और प्राचार्य विनोद कुमार ने शिक्षकों के साथ मां दुर्गा की नौ दिनों तक पूजा अर्चना की तथा उपवास रखते हुए विधिवत नवरात्र पूजा संपन्न की। इस दौरान विद्यालय में दशहरे का पर्व भी धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने राम, लक्ष्मण, सीता, कुंभकर्ण, रावण आदि पात्रों की वेशभूषा धारण कर भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित रामलीला प्रस्तुत की।

किड्जी स्कूल में आयोजित किया कार्यक्रम: सनसिटी स्थित किड्जी स्कूल में दशहरे के पूर्व संध्या पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें शिक्षकों ने माता दुर्गा द्वारा महिषासुर के वध प्रसंग की नाटक के माध्यम से प्रस्तुति दी। प्राचार्य मीनाक्षी यादव ने कहा कि ऐसे आयोजनों से शिक्षा के साथ-साथ अपनी संस्कृति के बारे में भी जानकारी मिलती है।

chat bot
आपका साथी