वर्चुअल ही देख सकेंगे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस की तरह गणतंत्र दिवस समारोह भी वर्चुअल तरीके से मनाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा फेसबुक यूट्यूब के माध्यम से आनलाइन कार्यक्रम दिखाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:05 PM (IST)
वर्चुअल ही देख सकेंगे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम
वर्चुअल ही देख सकेंगे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: स्वतंत्रता दिवस की तरह गणतंत्र दिवस समारोह भी वर्चुअल तरीके से मनाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा फेसबुक, यूट्यूब के माध्यम से आनलाइन कार्यक्रम दिखाया जाएगा। किसान आंदोलन के चलते सुरक्षा के लिहाज से जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन में भी काफी बदलाव किया गया है। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि कार्यक्रम स्थल पर भीड़ नहीं हो। पूरा कार्यक्रम एक घंटा 20 मिनट में समाप्त हो जाएगा। इस बार लेजियम की प्रस्तुति, एनएसएस की परेड नहीं दिखाई जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी कटौती की गई है। मुख्य अतिथि का संबोधन भी 15 से 20 मिनट तक सीमित कर दिया गया है। समारोह स्थल के आसपास जैमर लगाए गए हैं।

रविवार को राव तुलाराम स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल की प्रस्तुति के बाद अधिकारी कार्यक्रम की स्थिति पर विचार विमर्श करते हुए देर शाम तक अंतिम निर्णय में जुटे रहे। गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए हुई फुल ड्रेस रिहर्सल में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने राष्ट्रीय ध्वजा रोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। जिलास्तरीय समारोह में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ध्वजारोहण करेंगे। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह देश की आन-बान-शान का प्रतीक कार्यक्रम है, जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अवलोकन करते हुए कार्यक्रमों की सराहना की और उनका उत्साहवर्धन किया।

उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभक्ति, योग, राष्ट्रीय एकता से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होंगी। पांच या छह झांकियां ही निकाली जाएंगी। इसके अलावा इस बार लेजियम की प्रस्तुति नहीं होगी। परेड में प्रतिभागियों की संख्या कम करते हुए शारीरिक दूरी बनाने के साथ सूर्य नमस्कार और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में प्रतिभागियों की संख्या में कटौती की गई है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, एसडीएम रेवाड़ी रविद्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, जिला शिक्षाधिकारी राजेश कुमार, सिविल सर्जन डा. सुशील कुमार माही, डीएसपी मोहम्मद जमाल, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. विजय प्रकाश सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक व विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी