विद्यार्थियों के कौशल विकास पर दिया जाए बल: राज्यपाल

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सिर्फ नियमित शिक्षा ही नहीं विद्यार्थियों के कौशल विकास पर हमें ध्यान देना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:42 PM (IST)
विद्यार्थियों के कौशल विकास पर दिया जाए बल: राज्यपाल
विद्यार्थियों के कौशल विकास पर दिया जाए बल: राज्यपाल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सिर्फ नियमित शिक्षा ही नहीं विद्यार्थियों के कौशल विकास पर हमें ध्यान देना होगा। जिस भी युवा के पास कौशल और निपुणता है उसके लिए रोजगार के भरपूर अवसर हैं। राज्यपाल मंगलवार को मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विवि पहुंचे तथा विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

राज्यपाल एवं कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय का विश्वविद्यालय में पहुंचने पर कुलपति प्रो. एसके. गक्खड़, दक्षिणी रेंज के आइजी डा. एम. रविकिरण, उपायुक्त यशेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल व कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने स्वागत किया। विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का भी शुभारंभ करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि इंदिरा गांधी विवि को स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार तकनीकी कोर्स आरंभ करने चाहिए, जिससे युवाओं के सामने रोजगार को लेकर कोई संकट नहीं आए। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता आंदोलन में अपना सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले शहीदों के प्रति सदैव ऋणी होना चाहिए। उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष के अवसर पर यह संकल्प भी धारण करना चाहिए कि जब 2047 में आजादी हासिल करने का शताब्दी वर्ष मनाया जाएगा तब हमारा देश दुनिया की महाशक्ति बनें। उन्होंने विश्वविद्यालय का दौरा करने के अपने अनुभव को व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र होने के बावजूद इंदिरा गांधी विवि बेहतरीन शिक्षा प्रदान कर रहा है।

फार्मेसी छात्रा से बोले राज्यपाल: नौकरी नहीं फार्मा इंडस्ट्री खोलें: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विवि में फार्मास्युटिकल विभाग के विद्यार्थियों से संवाद भी किया। एक छात्रा से जब उन्होंने पूछा कि फार्मेसी करने के पश्चात वह क्या करेंगी तो छात्रा का जवाब था ड्रग इंस्पेक्टर की नौकरी। इसपर राज्यपाल ने कहा कि नौकरी करने की बजाय उन्हें अपनी खुद की फार्मा इंडस्ट्री खोलनी चाहिए, जिससे उनके साथ जुड़कर कुछ अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

विद्यार्थियों की प्रतिभा से गदगद हुए राज्यपाल: इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने योग, माइम, देशभक्ति गीत सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राज्यपाल ने विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों को अद्भुत व दिल को छूने वाला प्रदर्शन बताया। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया।

इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सबसे पहले विवि परिसर में पौधारोपण किया तथा इसके पश्चात विवि परिसर में जलघर की नींव रखी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। नवनिर्मित विक्रम साराभाई वीडियो कान्फ्रेंस कक्ष का शुभारंभ करने के साथ ही फार्मास्युटिकल विभाग के सेमिनार हाल में डिजिटल बोर्ड का अनावरण किया। इस अवसर पर पद्मश्री डा. एसएस. यादव, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष पारीशा शर्मा, डीन आफ स्टूडेंट वेलफेयर विजय अरोड़ा, प्रो. ममता कामरा व एसडीएम रविद्र यादव विशेष तौर पर मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्षों की बैठक को किया संबोधित: राज्यपाल ने इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में सभी विभागाध्यक्षों के साथ विश्वविद्यालय की प्रगति व भविष्य से जुड़े कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने विभागाध्यक्षों को समय समय पर नवीनतम टेक्नोलाजी से अपडेट रहने को कहा। उन्होंने कहा कि आप अपडेट रहेंगे तभी विद्यार्थियों को भी इनका ज्ञान मिलेगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके. गक्खड़ ने संस्थान की प्रगति व मांग के संबंध में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया।

chat bot
आपका साथी