स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न शिक्षण संस्थानों में जागरुकत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Apr 2018 07:22 PM (IST) Updated:Sat, 07 Apr 2018 07:22 PM (IST)
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न शिक्षण संस्थानों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। अतिथियों व स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जीवनशैली में सुधार करने और स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने का आह्वान किया।

हुसैनपुर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में हुए कार्यक्रम में डॉ. संजना यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में स्वस्थ जीवन के नुस्खे बताए। ¨प्रसिपल संगीता यादव ने सभी का स्वागत किया वहीं छात्र अध्यापकों को टेक्नीकल एड पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. विश्वेश्वर शर्मा व डॉ. कंवर ¨सह ने मानव ¨चता का मुख्य कारण हवा, पानी व भोजन का विषाक्त होना बताया। डॉ. बीर ¨सह, राकेश वत्स, कर्मबीर आदि ने कृष्णा अस्पताल की टीम का आभार प्रकट किया। इस मौके अनिल यादव, दीपक कुमार, सुरेंद्र ¨सह, डॉ. रामफल शास्त्री सहित संस्थान के स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

-- नाटक से बताए स्वस्थ रहने के उपाय:

सरकुलर रोड स्थित विश्वकर्मा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर स्वास्थ्य के प्रति संदेश दिया। इस मौके पर बच्चों ने नाटिका प्रस्तुत किए। प्राचार्या श्रुति शर्मा ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में जानकारी दी।

-----------

छात्राओं को जागरूक किया :

राजकीय महिला महाविद्यालय गुरावड़ा में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को विभिन्न बीमारियों के कारण, लक्षण व रोकथाम के प्रति जागरूक किया गया। कार्यवाहक प्राचार्य जेपी ¨सह ने जहां पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया वहीं रेडक्रॉस इंचाज डॉ. सुशीलदत्त ने एचआइवी के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम में संदीप कुमार, भारती यादव, नरेश कुमार, सुचेता रानी आदि ने योगदान दिया।

--------------

फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता से बताए फलों के लाभ:

सैनी पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में नर्सरी से तीसरी कक्षा तक फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता हुई। इसमें फ्रूट डे के माध्यम से स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करने का संदेश दिया। बच्चों द्वारा फलों पर प्रस्तुत की कविताओं को प्राचार्या अनीता यादव ने सराहना करते हुए बधाई दी। चौथी से दसवीं कक्षा वर्ग में अंग्रेजी सुलेख प्रतियोगिता में भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। प्राचार्या अनीता यादव ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हम सभी को नियमित तौर पर फलों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न फलों की विस्तार से जानकारियां भी दी।

-------------

संतुलित खानपान को बढ़ावा देने का संदेश:

कालाका रोड स्थित एसटी कॉन्वेंट स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल निदेशक योगेश सैनी और ¨प्रसिपल सरिता सैनी ने बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। उन्होंने इस दिन को मनाने का औचित्य और इतिहास पर प्रकाश डाला। बच्चों को जंक फूड से दूर रहते हुए संतुलित खानपान को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

-----

---------------

प्रतियोगिता से बताए स्वस्थ रहने के उपाय:

ससं, धारूहेड़ा : राजकीय महाविद्यालय खरखड़ा में रेडरिबन क्लब की ओर से एड्स के प्रति जागरुकता पर पोस्टर मे¨कग व भाषण प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में विजेताओं को प्राचार्या डॉ. पूनम यादव ने सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगिता में भाग लेने का आह्वान किया। पोस्टर मे¨कग में बीए प्रथम की अनिता प्रथम, मनीष ने द्वितीय तथा बीए द्वितीय वर्ष की रजनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में बीए फाईनल के प्रवीन कुमार, बीए द्वितीय वर्ष की रजनी व बीए प्रथम वर्ष की मनीषा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। डॉ. सीमा यादव के संचालन में डॉ. शीशराम, डॉ. रामनिवास ने विजेताओं को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी