रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने बांटी औषधियां

उपायुक्त यशेंद्र सिंह के निर्देश पर आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां जिला के लगभग 95 हजार नागरिकों को वितरित की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:16 AM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने बांटी औषधियां
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने बांटी औषधियां

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: उपायुक्त यशेंद्र सिंह के निर्देश पर आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां जिला के लगभग 95 हजार नागरिकों को वितरित की जा चुकी है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि उपायुक्त के आदेशानुसार आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिले में आयुर्वेदिक औषधियां वितरित की जा रही है। प्रशासन द्वारा घोषित कंटेनमेंट जोन में होम आइसोलेटिड रोगियों तथा उसके घर के सदस्यों व आसपास के घरों के अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिकों को आयुष काढ़ा व रोग प्रतिरोधक बढ़ाने वाली औषधियां बांटी जा रही है। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को अपनाकर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर एवं विश्व में फैलती कोरोना वायरस महामारी से रोकथाम किया जा सकता है।

घर में भी बना सकते हैं काढ़ा: आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई विधि के मुताबिक घर में भी काढ़ा बना सकते हैं। घर में जितने सदस्य हैं उतना कप पानी लें और उसे चूल्हे पर उबालना शुरू करें। जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी करें और उसमें तुलसी पत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का और गुड़ डाल दें। सभी सामग्रियों को डालने के बाद जब पानी उबलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ दें। इस काढ़े को दिन में अगर आप दो बार पी लें। इस काढ़े को पीने से आप कोरोना समेत कई अन्य बीमारियों से आसानी से लड़ने में सक्षम हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी