आठवीं की बोर्ड परीक्षा के विरोध में शिक्षा मंत्री से मिले निजी स्कूल संचालक

हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान रामपाल यादव और जवाहरलाल दूहन की अगुवाई में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर से उनके चंडीगढ़ स्थित आवास पर मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:49 PM (IST)
आठवीं की बोर्ड परीक्षा के विरोध में शिक्षा मंत्री से मिले निजी स्कूल संचालक
आठवीं की बोर्ड परीक्षा के विरोध में शिक्षा मंत्री से मिले निजी स्कूल संचालक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान रामपाल यादव और जवाहरलाल दूहन की अगुवाई में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर से उनके चंडीगढ़ स्थित आवास पर मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीबीएसई और अन्य बोर्डों के स्कूलों में आठवीं की परीक्षा आयोजित करने के मुद्दे पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और अपना विरोध प्रकट किया।

रामपाल यादव ने बताया कि एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति की घोषणा की है जिसे हरियाणा में प्रदेश सरकार ने 2025 तक पूरी तरह लागू करने का आश्वासन दिया है। इसके तहत केवल 12वीं कक्षा में ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का प्रविधान है जबकि एक तरफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्कूलों में आठवीं की परीक्षा आयोजित करने की बात कह रहा है। इससे प्रदेश के सभी सीबीएसई स्कूल संचालकों में भारी आक्रोश है और सरकार से अपना विरोध दर्ज करने के लिए सब जिलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिग कर आगे की रणनीति भी तैयार कर ली है। एक तरफ हरियाणा सरकार अपने 10वीं और 12वीं के राजकीय विद्यालयों को सीबीएसई से संबद्धता दिलवा रही है, वहीं सीबीएसई और अन्य बोर्डों के विद्यालयों में आठवीं कक्षा की परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से आयोजित करवाना चाहती है जोकि नितांत गलत और अमान्य है। उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को सुनकर बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य सचिव से फोन पर बात की। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि हरियाणा प्रांत में स्थित सभी निजी विद्यालयों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभी विद्यालय प्रदेश के विकास में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। इस मौके पर पूर्व प्रधान सुमेर सिंह यादव, संदीप यादव, चौधरी रणबीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी