प्राइवेट दुकानदारों से मिली खाद, सहकारी समिति सातवें दिन भी बंद

खाद को लेकर लंबे समय बाद बृहस्पतिवार को कुछ राहत रही। कई प्राइवेट दुकानदारों के पास खाद की खेप पहुंचने से राहत मिली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:20 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:20 PM (IST)
प्राइवेट दुकानदारों से मिली खाद, सहकारी समिति सातवें दिन भी बंद
प्राइवेट दुकानदारों से मिली खाद, सहकारी समिति सातवें दिन भी बंद

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: खाद को लेकर लंबे समय बाद बृहस्पतिवार को कुछ राहत रही। कई प्राइवेट दुकानदारों के पास खाद की खेप पहुंचने से राहत मिली। शहर व इसके आसपास पाच दुकानों पर खाद का वितरण किया गया, जिसके चलते एक ही जगह पर भीड़ नहीं हुई।

2,360 बैग खाद का हुआ वितरण: खाद को लेकर बीते करीब एक माह से संकट बना हुआ है। किसानों को सरसों की बिजाई में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस बार खाद की किल्लत ने किसानों के अरमानों पर खूब पानी फेरा। अब तक भी पर्याप्त खाद जिला को नहीं मिल पाई है। सहकारी समिति का कार्यालय खाद के अभाव में पिछले सात दिनों से बंद पड़ा हुआ है। इफको की खाद आने की अभी कोई उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। केवल प्राइवेट दुकानदारों के पास ही खाद बिक रहा है। बृहस्पतिवार को नई अनाजमंडी में नत्थु राम प्रभाती लाल के पास से 500 बैग, गौरव ट्रेडर्स के पास से एक हजार बैग, बाबूलाल अरविंद कुमार के पास से 190 बैग, वर्धमान फर्म से 190 बैग व बिठवाना में भी खाद की दुकान से 100 बैग खाद की बिक्री की गई। अलग-अलग दुकानों पर खाद देने से मंडी में एक साथ ज्यादा भीड़ नहीं हुई।

सरसों का चल गया काम, गेहूं में पड़ेगी भीड़: सरसों की बिजाई के समय तो किसानों ने जैसे-तैसे काम चला लिया है, लेकिन गेहूं की बिजाई भी अब शुरू होने वाली है। नवंबर के पहले सप्ताह से गेहूं की बिजाई शुरू हो जाएगी। अब समस्या यह खड़ी हो रही है कि गेहूं की बिजाई के समय भी खाद की जरूरत होगी, लेकिन खाद आ नहीं रही है। आने वाले दिनों में भी स्थिति में सुधार की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। ऐसे में किसानों की एक बार फिर से भारी भीड़ मंडी में उमड़ेगी और खाद के अभाव में हंगामा खड़ा होना भी तय है। अगर समय रहते खाद का इंतजाम नहीं हुआ तो व्यवस्था फिर से बिगड़ेगी।

chat bot
आपका साथी