निजी अस्पतालों में भी शुरू हुआ टीकाकरण

निजी व सरकारी अस्पतालों में बृहस्पतिवार को कुल 561 कोविड के टीके लगाए गए। 45 से 59 वर्ष तक के बीमार और उपचाराधीन लोगों ने टीका लगवाया। बृहस्पतिवार को 192 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा 83 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:49 PM (IST)
निजी अस्पतालों में भी शुरू हुआ टीकाकरण
निजी अस्पतालों में भी शुरू हुआ टीकाकरण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोविड टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में बृहस्पतिवार से निजी अस्पतालों में भी आम लोगों को टीके लगने आरंभ हो गए हैं। निजी व सरकारी अस्पतालों में बृहस्पतिवार को कुल 561 कोविड के टीके लगाए गए। 45 से 59 वर्ष तक के बीमार और उपचाराधीन लोगों ने टीका लगवाया। बृहस्पतिवार को 192 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा 83 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए गए। कोवीशिल्ड की 168 लोगों को प्रथम डोज तथा 188 द्वितीय डोज के टीके लगाए गए। वहीं 60 साल या इससे अधिक आयु वर्ग के 166 तथा 60 वर्ष से नीचे आयु वर्ग के तीन लोगों को को-वेक्सीन के टीके लगाए गए।

अधिकांश अस्पतालों में 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के नागरिकों ने कोविड का टीका लगवाने में रुचि दिखाई। विभिन्न अस्पतालों में कुछ लोग आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद पहुंचे तो बहुत से लोग अपना परिचय पत्र लेकर टीका लगवाने के लिए पहुंचे। उनका वहीं पर रजिस्ट्रेशन किया गया। बृहस्पतिवार को मार्स अस्पताल, आरबी यादव अस्पताल, सिग्नस, डा. एसपी यादव, ललिता मेमोरियल, मातृका अस्पताल में कोविड के टीके लगाए गए।

ये संस्थान हैं आयुष्मान योजना में शामिल:

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी पात्रों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 4 सरकारी अस्पताल जिनमें नागरिक अस्पताल रेवाड़ी, नागरिक अस्पताल कोसली, 28वीं आइटीबीपी और एसडीएच रेलवे अस्पताल रेवाड़ी तथा 16 निजी अस्पतालों जिनमें विराट अस्पताल, पुष्पांजलि, मार्स अस्पताल, एसपी यादव, आरबी यादव, सिग्नस, रिती आई केयर, आइक्यू विजन, कैप्टन नंदलाल, धीर अस्पताल कोसली, आरके यादव सर्जिकल, सावित्री देवी, ललिता मेमोरियल, देव ज्योति, सिगला अस्पताल व दीप अस्पताल शामिल हैं।

----

पंजीकरण है जरूरी:

यदि कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप के जरिए भी कोविन वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा सीधे वेबसाइट ष्टह्रङ्खढ्ढहृ.द्दह्रङ्क.ढ्ढहृ पर जाकर टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए कोविन एप या वेबसाइट पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करके अपना अकाउंट बनाएं। यहां आपको अपना नाम, उम्र आदि की जानकारी देनी होगी और एक फोटो पहचान पत्र अपलोड करना होगा। अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्यादा है और किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित या उपचार करा रहे हैं तो उसका प्रमाण अपलोड करना होगा। इसके बाद टीकाकरण केंद्र और तारीख का चुनाव करना होगा। एक मोबाइल नंबर के जरिए चार अप्वाइनमेंट लिए जा सकते हैं। 60 से ज्यादा उम्र वाले लोग फोन से पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए काल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा

क्या है नियम:

45-60 आयुवर्ग के जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। उन्हें पंजीकरण के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसमें हृदय रोग, दमा, किडनी, लीवर सहित 20 बीमारियों की पहचान की गई है। 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। उन्हें आधार कार्ड के माध्यम से अपनी पहचान को मान्य करना होगा।

chat bot
आपका साथी