लोगों ने मिट्टी डाल रोका दूषित पानी, लगाया जाम

सीमावर्ती औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी की फैक्ट्रियों से आ रहा केमिकल (रसायन) युक्त पानी धारूहेड़ा के लोगों के लिए नासूर बन चुका है। लोगों की बार-बार शिकायत व दोनों राज्यों के अधिकारियों की बातचीत के बाद भी समाधान नहीं होने तथा दूषित पानी नहीं रुकने से खफा लोग मंगलवार को भिवाड़ी सीमा पर एकत्रित हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:50 PM (IST)
लोगों ने मिट्टी डाल रोका दूषित पानी, लगाया जाम
लोगों ने मिट्टी डाल रोका दूषित पानी, लगाया जाम

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा (रेवाड़ी):

सीमावर्ती औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी की फैक्ट्रियों से आ रहा केमिकल (रसायन) युक्त पानी धारूहेड़ा के लोगों के लिए नासूर बन चुका है। लोगों की बार-बार शिकायत व दोनों राज्यों के अधिकारियों की बातचीत के बाद भी समाधान नहीं होने तथा दूषित पानी नहीं रुकने से खफा लोग मंगलवार को भिवाड़ी सीमा पर एकत्रित हो गए। लोगों ने जेसीबी की मदद से भिवाड़ी मोड़ पर मिट्टी डालकर पानी रोक दिया तथा भिवाड़ी मार्ग पर जाम लगा दिया। मिट्टी डालने से अलवर चौक पर भारी जलभराव हो गया तथा वाहनों की लंबी लाइन लग गई। अधिकारियों ने दोपहर बाद लोगों को समझाकर जाम खुलवाया।

मंगलवार की सुबह लोग एकत्रित होकर भिवाड़ी मोड़ पर पहुंच गए। जाम लगा रहे लोगों का कहना था कि यहां के सेक्टर-चार व छह के अतिरिक्त धारूहेड़ा की विभिन्न कालोनी में रसायनयुक्त काला पानी आने के कारण स्थानीय लोग वर्षों से परेशान हैं। कुछ दिन से हो रही बरसात के बाद एक बार फिर लगातार भिवाड़ी की फैक्ट्रियों से निकलकर केमिकल वाला पानी धारूहेड़ा में पहुंच रहा है। धारूहेड़ा-भिवाड़ी के बीच की सड़क इस पानी के कारण लबालब भरी हुई है। लोगों के घरों में पानी जमा है। पानी के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जाए। यहां के लोग अब इस समस्या का स्थाई समाधान चाहते है। अलवर चौक पर भरा पानी लोगों ने जेसीबी से मिट्टी डालकर भिवाड़ी की तरफ से आ रहे दूषित पानी को रोक दिया तथा सड़क पर जाम लगाकर ट्रेफिक को रोक दिया। मिट्टी डालने से धारूहेड़ा की तरफ आ रहा पानी बंद हो गया, लेकिन अलवर चौक पर एकत्रित हो गया और आवागमन ठप हो गया। चालकों को अपने वाहनों के साथ पानी के अंदर से निकलना पड़ा। जाम के कारण भिवाड़ी मार्ग पर वाहन फंस गए तथा दोनों लंबी कतारें लग गई। अधिकारी पहुंचे मौके पर मिट्टी डालकर पानी रोक देने तथा जाम लगाने की सूचना के बाद एसडीएम रविद्र यादव, डीएसपी अमित भाटिया, सेक्टर-छह थाना एसएचओ जगदीश सिंह व धारूहेड़ा एसएचओ मनोज कुमार मौके पर पहुंचे। भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी भी जाम लगा रहे लोगों के बीच पहुंचे। एसपी राममूर्ति ने कहा कि बारिश के कारण पानी की समस्या बनी हुई है। भिवाड़ी प्रशासन से बात कर पानी को रुकवाया जाएगा। उन्होंने लोगों से समस्या के समाधान के लिए कुछ समय मांगा तथा जाम खोलने का आग्रह किया। अधिकारियों के आश्वासन के बाद दोपहर बाद लोगों ने सड़क पर लगाया जाम खोल दिया, लेकिन समाधान नहीं होने पर दोबारा से आवागमन ठप करने की चेतावनी दी है।

---------

इनसेट: वर्षों पुरानी है दूषित पानी की समस्या भिवाड़ी से आने वाले दूषित पानी की समस्या वर्षों पुरानी है। इस मुद्दे को लेकर कई बार जिला रेवाड़ी व अलवर के उपायुक्तों व अधिकारियों की बैठकें हो चुकी हैं। अलवर उपायुक्त द्वारा हर बार बैठक में समस्या के समाधान का आश्वासन दिया जाता है लेकिन कोई अमल नहीं हो रहा। धारूहेड़ा निवासी सुमित्रा मुकदम ने दूषित पानी की समस्या को लेकर राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में याचिका भी दायर की थी। एनजीटी ने मामले पर सुनवाई करते हुए अलवर प्रशासन को समस्या के समाधान करने तथा दूषित पानी के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के आदेश दिए थे। एनजीटी के आदेशों के बावजूद वर्षों से समस्या जस की तस बनी हुई है। स्थानीय लोग मुख्यमंत्री के समक्ष भी यह समस्या उठा चुके हैं। समाधान न होने पर रोष पनप रहा है।

chat bot
आपका साथी