बाजरा खरीद और डीएपी खाद के लिए कांग्रेस का प्रदर्शन

बाजरा की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने डीएपी खाद न मिलने महंगाई और सड़कों की दुर्दशा को लेकर मंगलवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव की अगुवाई में अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान को ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:34 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:34 PM (IST)
बाजरा खरीद और डीएपी खाद के लिए कांग्रेस का प्रदर्शन
बाजरा खरीद और डीएपी खाद के लिए कांग्रेस का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : बाजरा की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने, डीएपी खाद न मिलने, महंगाई और सड़कों की दुर्दशा को लेकर मंगलवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव की अगुवाई में अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान को ज्ञापन सौंपा। राजीव चौक से जिला सचिवालय तक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन भी किया।

ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश सरकार ने किसानों के बाजरे का एक-एक दाना खरीदने का वादा किया था, लेकिन जिले में बाजरे की सरकारी खरीद न होने से बाजरा 1100 रुपये से लेकर 1250 रुपये प्रति क्विंटल तक ही बिक पाया है, जबकि सरकार ने बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2250 रुपये घोषित कर रखा है। भावांतर भरपाई योजना के तहत 600 रुपये प्रति क्विंटल देने की घोषणा की हुई है, लेकिन भावांतर के बाद भी किसानों को बाजरा 1700 रुपये से लेकर 1850 रुपये प्रति क्विंटल ही पड़ेगा। इससे किसान खासे नाराज हैं। सरकार भावांतर भरपाई योजना के तहत कम से कम इतनी राशि जरूर दें कि उससे वह न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर न पड़े।

दूसरी ओर किसानों को अगली फसल के लिए डीएपी खाद अभी तक नहीं मिल पाया है। किसानों को सुबह से लंबी-लंबी लाइनों में लगने के बाद भी खाली हाथ घर लौटना पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ने से लोगों का जीना दुर्भर हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली रोड पर बने फ्लाईओवर के नीचे पुलिस लाइन के पास काफी समय से सड़क में गड्ढे हो रखे हैं। यहां पर पहले भी एक व्यक्ति की दुर्घटना में जान चली गई थी। जबकि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इसे ठीक कराने का वादा किया था व कष्ट निवारण समिति की बैठक में केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश यादव ने भी इन गड्ढों को ठीक कराने की बात की थी, लेकिन हालात आज भी ज्यों के त्यों हैं। इस अवसर पर जिला कोआर्डिनेटर नरेश शर्मा, बीर सिंह नंबरदार, ओमकार नंबरदार, ओमप्रकाश, विरेंद्र गिदोखर, पृथ्यी सिंह, धर्मबीर, दयाशिन खोला, अनिल पूर्व सरपंच, अनिल पैदयावास, समयसिंह, राम प्रकाश, गुरदयाल पूर्व सरपंच, देवकी नंदन, मुकेश ठाकुर, महिला अध्यक्ष अमृतकला टिकाणिया, धनीराम पूर्व पार्षद, के के सैक्सना, डा विपिन शर्मा, डीके शर्मा, राहुल शक्ति नगर इत्यादि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी