हर घर में नल से जल पहुंचाने की दिशा में शत-प्रतिशत कार्य करें पूरा

उपायुक्त यशेंद्र सिंह अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से जल पहुंचाने की दिशा में जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाते हुए शत प्रतिशत पूरा किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:21 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:12 PM (IST)
हर घर में नल से जल पहुंचाने की दिशा में शत-प्रतिशत कार्य करें पूरा
हर घर में नल से जल पहुंचाने की दिशा में शत-प्रतिशत कार्य करें पूरा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: उपायुक्त यशेंद्र सिंह अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से जल पहुंचाने की दिशा में जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाते हुए शत प्रतिशत पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिला की पेयजल आवश्यकताओं को देखते हुए जरूरी है कि विभिन्न जल योजनाओं व परियोजनाओं के माध्यम से जल का कुशलतम उपयोग किया जाए। साथ ही व्यर्थ बह जाने वाले वर्षा जल को संचित कर इस जल के माध्यम से जल जीवन मिशन की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया जाए। उपायुक्त यशेंद्र सिंह हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन की वीसी के उपरांत अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बृहस्पतिवार को वीसी के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों से जल जीवन मिशन, ग्राम पंचायत संरक्षक, स्थानीय निकायों में सड़क मरम्मत कार्य, डीएपी खाद सप्लाई और वितरण के बारे में समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिला और पुलिस प्रशासन जिले में डीएपी खाद सप्लाई और वितरण को लेकर पूरी तरह सजग एवं सर्तक रहकर कार्य करें। जिले में सरसों की बिजाई का कार्य इस सप्ताह में पूरा हो जाएगा। गेहूं की बिजाई का कार्य 10 नवंबर से आरंभ होगा। जिले के किसानों को डीएपी की कोई कमी व परेशानी न हो इसके लिए किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी गेहूं की फसल का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। पंजीकरण के दौरान किसानों को ओटीपी मिलेगा उस ओटीपी को पीओएस मशीन पर डालने पर किसान को जितनी एकड़ में गेहूं की बिजाई करनी है उसके अनुसार एक बार में ही खाद मिल जाएगी और किसानों को बार-बार चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा। इस अवसर पर सीईओ जिप जयदीप कुमार, एसडीएम रेवाड़ी रविद्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, एसई जनस्वास्थ्य विभाग आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी