वीसी के माध्यम से की अंत्योदय उत्थान योजना की समीक्षा

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का उद्देश्य वास्तविक रूप से जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजनाओं का प्रभावी रूप से लाभ पहुंचाना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:55 PM (IST)
वीसी के माध्यम से की अंत्योदय उत्थान योजना की समीक्षा
वीसी के माध्यम से की अंत्योदय उत्थान योजना की समीक्षा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का उद्देश्य वास्तविक रूप से जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजनाओं का प्रभावी रूप से लाभ पहुंचाना है। ऐसे में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्नित आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में विभागीय अधिकारी प्रभावी रूप से जिम्मेदारी निभाएं। उपायुक्त यशेंद्र सिंह बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा ली गई वर्चुअल बैठक उपरांत अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

योजना के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपायुक्त से समीक्षा करते हुए फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने सीएम को बताया कि जिले में प्रारंभिक चरण में बावल में दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले का आयोजन किया जा चुका है और निरंतर सरकार के निर्देशानुसार जिला में अंत्योदय मेलों का आयोजन करवाया जा रहा है।

उपायुक्त ने मुख्यमंत्री की वीसी के उपरांत अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मेले में हेल्प डेस्क और काउंसलिग का कार्य अच्छे ढंग से किया जाए ताकि प्रार्थी को पूरी जानकारी मिल सके और वह उसी स्टाल पर जाए जिस स्टाल से उसका कार्य होना है। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत लाभार्थियों को कवर करना है, जिसके लिए प्रत्येक लाभार्थी से संपर्क किया जाए ताकि आउटरिच का गैप ना रहे। उन्होंने जोनल अधिकारियों, विभागाध्यक्षों और उनकी पूरी टीम की एक ट्रेनिग और करवाई जाए ताकि भविष्य में लगने वाले मेलों को और बेहतर ढंग से समापन करवाया जा सके। बैठक में एडीसी आशिमा सांगवान, सीईओ जिला परिषद जयदीप कुमार, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, एसडीएम बावल संजीव कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, जिला समाज कल्याण अधिकारी रेणू बाला व सीएमजीजीए अमन वालिया सहित मेलों से संबंधित सभी जोनल अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी