सीएम ने दिए खेतों में जल निकासी तेज करने के निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जलभराव वाले क्षेत्रों में से पानी की निकासी जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसान समय से अगली फसल की बिजाई कर सकें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:56 PM (IST)
सीएम ने दिए खेतों में जल निकासी तेज करने के निर्देश
सीएम ने दिए खेतों में जल निकासी तेज करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जलभराव वाले क्षेत्रों में से पानी की निकासी जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसान समय से अगली फसल की बिजाई कर सकें।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक में बृहस्पतिवार को रेवाड़ी सहित राज्य के सभी जिले के उपायुक्तों को यह कार्य तय समय सीमा में पूरा करने के लिए कहा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने खाद की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी बैठक में मौजूद रहे। वीडियो कान्फ्रेंस में अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिला के प्रशासनिक सचिव वीएस कुंडू और उपायुक्त यशेंद्र सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने मंडियों में फसल की आवक, सड़कों की मरम्मत, फसल अवशेष प्रबंधन आदि विषयों की भी समीक्षा की। वहीं अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने मुख्यमंत्री को रेवाड़ी जिले से संबंधित विषयों से अवगत कराया। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंस के उपरांत जिले के अधिकारियों को जल निकासी से संबंधित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। जल निकासी के लिए आवश्यकता हो तो और पंपों की व्यवस्था करें ताकि समय से खेतों में से पानी निकाला जा सके। यह कार्य अगले एक सप्ताह के भीतर पूरा होना चाहिए। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कहा कि रबी की फसलों का बिजाई सीजन चल रहा है। जिले में डीएपी की आपूर्ति भी लगातार हो रही है। किसानों को डीएपी के साथ-साथ सिगल सुपर फास्फेट (एसएसपी) के विकल्प को अपनाने के लिए कृषि विभाग की ओर से गांव-गांव जागरूकता शिविर लगाए जाने चाहिए। इस अवसर पर एडीसी आशिमा सांगवान, एसडीएम रेवाड़ी रविद्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीईओ जिला परिषद जयदीप कुमार, सीटीएम रोहित कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी