लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों से निजात दिलाएगा 'स्वस्थ हरियाणा' एप

आमजन को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा स्वस्थ हरियाणा मोबाइल एप लांच किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:47 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:47 PM (IST)
लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों से निजात दिलाएगा 'स्वस्थ हरियाणा' एप
लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों से निजात दिलाएगा 'स्वस्थ हरियाणा' एप

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: आमजन को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 'स्वस्थ हरियाणा' मोबाइल एप लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि यह एप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इस एप के माध्यम से अस्पताल में जाने से पहले मरीज घर बैठे अपना एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे, जिससे जिला के अस्पतालों में लोगों की भीड़ का सुव्यस्थित तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा। मरीज को किस डाक्टर और किस विशेषज्ञ डाक्टर के पास जाना है। इसके लिए मरीज को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। वह सीधा जाकर अपने डाक्टर के पास इलाज करवा सकता है।

मोबाइल एप के माध्यम से घर बैठे देख सकते हैं लैब रिपोर्ट: उपायुक्त ने बताया कि डाक्टर द्वारा लिखे टेस्ट और जो भी रिपोर्ट होगी मरीज उसे इस एप के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल पर देख पाएगा। इस एप में मरीज की सारी हिस्ट्री स्टोर रहेगी, वह कभी भी देख सकता है। इस मोबाइल एप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी (ब्लड बैंक ई-रक्तकोष से लिक है तथा ब्लड यूनिटस की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है), जच्चा-बच्चा देखभाल और टीकाकरण संबंधी जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

ये हैं एप की मुख्य विशेषताएं: मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण (डेमोग्राफिक डिटेल्स) से भरा जा सकेगा, मरीज अपना भूतपूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड देख पाएंगे। मरीज अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान और ओपीडी का चयन कर सकेंगे, मरीज अपनी जांच रिपोर्ट अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकेंगे, सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि अनुसार उपलब्ध होगा और मरीजों को इस ऐप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी उपलब्ध होंगी।

chat bot
आपका साथी