मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना करेगी गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त

हरको बैंक के चैयरमैन अरविद यादव ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत नगरपालिका बावल में चल रहे दो दिवसीय अंत्योदय मेले के दूसरे दिन अवलोकन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:20 PM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना करेगी गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त
मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना करेगी गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: हरको बैंक के चैयरमैन अरविद यादव ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत नगरपालिका बावल में चल रहे दो दिवसीय अंत्योदय मेले के दूसरे दिन अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टाल का अवलोकन करते हुए कहा कि सरकार की ओर से प्रदेशभर में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्नित किए लाभपात्रों को आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। अंत्योदय मेले में 16 विभागों के माध्यम से प्रदत्त सेवाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र अनुसार लाभार्थियों को देने में अपनी जिम्मेवारी निभाई है।

पं. दीनदयाल उपाध्याय के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही सरकार: अरविद यादव ने कहा कि केंद्र ओर प्रदेश सरकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सोच थी कि समाज में कोई भी व्यक्ति सरकार की योजनाओं का पात्र बनने से वंचित न रहे और समाज के अंतिम व्यक्ति तक को योजनाओं का प्रभावी रूप से लाभ मिले। अंत्योदय उत्थान मेलों के माध्यम से आमजन की आय के स्त्रोत बढ़ेंगे और युवाओं को अपनी इच्छानुसार व्यवसाय करने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान ही लोगों को ऋण संबंधी सभी प्रकार की जानकारियां दी जा रही है।

शाम के सत्र में पहुंचे उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले के माध्यम से पात्र लोगों तक सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। यह मेले जिले के प्रत्येक खंड में लगाए जाएंगे। सरकार का मेले लगाने का मुख्य उद्देश्य है कि जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपये तक पहुंचाया जा सके। अंत्योदय मेले के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त निदेशक महावीर प्रसाद, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह ने परिवार पहचान पत्र अनुरूप चिन्हित किए गए लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराया। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी रेणु बाला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी