मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बहुत लाभकारी

पुलिस उप महानिरीक्षक नाजनीन भसीन ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ते कदम में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना अहम है। अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन कर लाभपात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभान्वित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:12 PM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बहुत लाभकारी
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बहुत लाभकारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: पुलिस उप महानिरीक्षक नाजनीन भसीन ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ते कदम में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना अहम है। अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन कर लाभपात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभान्वित किया जा रहा है। वह बुधवार को खंड डहीना में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित अंत्योदय मेले के दौरान संबंधित विभागों की योजनाओं को दर्शाती स्टाल का अवलोकन कर रही थीं।

डीआइजी ने एडीसी आशिमा सांगवान, सीईओ जिप जयदीप कुमार, एएसपी पूनम दलाल दहिया के साथ योजना के लाभपात्रों से भी बातचीत की और उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर प्रदत्त सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए सरकार अपना योगदान दे रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय है।

अंतिम व्यक्ति तक को योजना का लाभ पहुंचाने में सहायक हैं मेले: एडीसी आशिमा सांगवान ने बताया कि इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है। इसके लिए विभिन्न योजनाएं चिन्हित की गई हैं जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी। इनमें पात्रता के लिए एससी, बीसी, महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन और डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। अभियान के पहले चरण में 50 हजार से एक लाख रुपये वार्षिक आय तक के परिवारों की आय दोगुनी तक लेकर जाना है। इसके लिए बैंक का पूरा सहयोग लिया जा रहा है। अंत्योदय मेले में जिला समाज कल्याण अधिकारी रेणुबाला, जोनल अधिकारी एवं जिला रोजगार अधिकारी राजेश सांगवान, बीडीपीओ श्याम लाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी