आवेदन प्रक्रिया संपन्न, दो को जारी होगी कटआफ सूची

स्नातकोत्तर में दाखिले को लेकर पिछले बीस दिनों से चल रही आनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार को संपन्न हो गई है। अब कालेजों में 29 अक्टूबर तक आनलाइन माध्यम से प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी जिसके बाद दो नवंबर को पहली कटआफ सूची जारी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:23 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:23 PM (IST)
आवेदन प्रक्रिया संपन्न, दो को जारी होगी कटआफ सूची
आवेदन प्रक्रिया संपन्न, दो को जारी होगी कटआफ सूची

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : स्नातकोत्तर में दाखिले को लेकर पिछले बीस दिनों से चल रही आनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार को संपन्न हो गई है। अब कालेजों में 29 अक्टूबर तक आनलाइन माध्यम से प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी, जिसके बाद दो नवंबर को पहली कटआफ सूची जारी होगी। वहीं कटआफ सूची में शामिल विद्यार्थी दस नवंबर तक आफलाइन या आनलाइन माध्यम से फीस जमा करके दाखिला ले सकते हैं।

उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से पहले आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 17 अक्टूबर निर्धारित की गई थी, लेकिन कालेजों में कम आवेदन आने के चलते निदेशालय की तरफ से आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को 27 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार को संपन्न हो गई है। अब विद्यार्थियों को पहली कटआफ सूची का इंतजार है। जिले में स्थित सात राजकीय, सरकारी अनुदान प्राप्त और निजी कालेजों में स्नातकोत्तर के विभिन्न कोर्सों की 670 सीटों पर दाखिले होने हैं। वहीं स्नातक प्रथम वर्ष में खाली सीटों पर दाखिले के लिए पिछले करीब एक माह से चल रही फिजिकल काउंसलिग भी मंगलवार को संपन्न हो गई है। इसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों में अभी भी सीटें खाली बची हुई हैं। यह रहेगा आगे का शेड्यूल:

- 29 अक्टूबर तक प्रमाण पत्रों की आनलाइन माध्यम से जांच होगी।

- 2 नवंबर को पहली कटआफ सूची जारी की जाएगी।

- 10 नवंबर तक कटआफ सूची में शामिल विद्यार्थी फीस जमा करा सकते हैं।

- 12 नवंबर से ओपन फिजिकल काउंसलिग शुरू होगी।

- 12 नवंबर को अंतिम तारीख तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की प्रतीक्षा सूची जारी होगी।

- 13 नवंबर को नए आवेदन के लिए पोर्टल खुलेगा, वहीं पुराने आवेदक पसंद में बदलाव कर सकेंगे।

- 14 नवंबर से कालेजों में सत्र शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी