एसीएस ने की अनाज से तराजू तक की जांच

अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने शुक्रवार को रेवाडी अनाज मंडी बिठवाना मंडी व कोसली अनाज मंडी का दौरा किया तथा सरसों व गेहूं की खरीद की जानकारी ली। उन्होंने मंडियों में फसल बेचने आए हुए किसानों से बातचीत कर खरीद स्थिति का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:31 AM (IST)
एसीएस ने की अनाज से तराजू तक की जांच
एसीएस ने की अनाज से तराजू तक की जांच

-450 गेट पास जारी हुए शुक्रवार को

-185 में से 100 गांवों की खरीद हुई रेवाड़ी मंडी में

-18 गांव के किसानों की सरसों खरीद शुक्रवार को हुई।

98 में से बावल मंडी में 60 गांवों के किसानों की सरसों खरीदी हुई -35515 मीट्रिक टन सरसों खरीदी हुई जिले की मंडियों में

-16049 मीट्रिक टन कोसली मंडी में हुई

-11790 मीट्रिक टन रेवाडी में

-7676 मीट्रिक टन बावल मंडी में सरसों खरीदी गई

-25474 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हुई जिले की मंडियों में

-4732 मीट्रिक टन खरीद हुई कोसली मंडी में

-19924 मीट्रिक टन रेवाडी मंडी में गेहूं खरीदा गया

-818 मीट्रिक टन गेंहू बावल मंडी में खरीद हुआ

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने शुक्रवार को रेवाड़ी, बिठवाना व कोसली अनाज मंडी का दौरा किया तथा सरसों व गेहूं की खरीद की जानकारी ली। उन्होंने मंडियों में फसल बेचने आए हुए किसानों से बातचीत कर खरीद स्थिति का जायजा लिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अपने निरीक्षण के दौरान न सिर्फ बोरियां खुलवाकर अनाज की जांच की बल्कि अनाज तोलने वाले तराजू की भी पड़ताल की। इसके अतिरिक्त नमी जांचने वाली मशीन को भी परखा और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

बिठवाना स्थित मंडी में एसीएस टीसी गुप्ता ने किसानों के लिए बनाई गई हेल्पडेस्क, टोकन प्रक्रिया, जीआरसी रूम में जाकर जानकारी ली। गेट पास के बारे में बताया गया कि शुक्रवार को 450 गेट पास जारी किए जा चुके हैं। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि रेवाड़ी मंडी में सरसों की खरीद के लिए 185 गांव में से 100 गांवों की खरीद हो चुकी है। शुक्रवार को 18 गांव के उन किसानों की सरसों खरीदी जा रही है जो पहले रोस्टर में रह गए थे। उन्होंने बताया कि बावल मंडी में 98 गांव में से 60 गांवों के किसानों की सरसों खरीदी जा चुकी है तथा 38 गांव अभी शेष है। शुक्रवार को उन 9 गांवों के किसानों की सरसों खरीदी जा रही है जो पहले रोस्टर में रह गये थे। हो चुकी है 35 हजार एमटी से अधिक की खरीद

उपायुक्त ने बताया कि जिले की मंडियों में 35 हजार 515 मीट्रिक टन सरसों खरीदी जा चुकी है, जिसमें कोसली मंडी में 16049 मीट्रिक टन, रेवाडी में 11790 मीट्रिक टन व बावल मंडी में 7676 मीट्रिक टन सरसों खरीदी जा चुकी है। जिला की मंडियों में 25474 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हो चुकी है, जिसमें कोसली मंडी में 4732 मीट्रिक टन, रेवाडी मंडी में 19924 मीट्रिक टन व बावल मंडी में 818 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद अभी तक हुई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उठान कार्य में तेजी लाए तथा खरीद के लिए अधिकृत एजेंसियों को सुचारू रूप से खरीद करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पिछली बार रेवाड़ी में सरसों की खरीद 42 हजार 853 मीट्रिक टन थी लेकिन इस बार एक लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद हो सकती है। उन्होंने बताया कि सरकार का 6 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीदने का लक्ष्य है जिसके शुरूआती दौर में हेफेड द्वारा ढाई लाख मीट्रिक टन व 70 हजार मीट्रिक टन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा खरीदी जाएगी। उन्होंने जिले के तीनों मंडियों में खरीद की जा रही सरसों व गेहूं के फड़ पर जाकर स्थिति का जायजा भी लिया। सुनी किसानों की समस्याएं

एसीएस ने मंडियों में किसानों की समस्याएं भी सुनी। बिठवाना मंडी के प्रधान हरकेश यादव ने शनिवार से किसानों को मंडी में निश्शुल्क भोजन की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने अनाज मंडी रेवाडी में गेहूं की आवक व तोल कार्य को देखा तथा प्रधान राधेश्याम मितल व मार्केट कमेटी के उपप्रधान राजेंद्र सिहंल से भी जानकारी ली। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी अलका चौधरी, एसडीएम कोसली अमरदीप जैन, डीएफएससी अशोक रावत, डीएफएसओ जय यादव, हेफेड के डीएम राजेंद्र कुमार, मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र यादव, कोसली मार्केट कमेटी सचिव आदित्य यादव, एफसीआइ के डिपो मैनेजर कमल सिंह, तहसीलदार मनमोहन, कोसली तहसीलदार विजय सिंह व नायब तहसीलदार भूप सिंह सहित खरीद एजेंसी से जुड़े अधिकारी व आढ़ती भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी