11वीं कक्षा के छात्र करेंगे शैक्षणिक भ्रमण

राजकीय स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 04:45 PM (IST)
11वीं कक्षा के छात्र करेंगे शैक्षणिक भ्रमण
11वीं कक्षा के छात्र करेंगे शैक्षणिक भ्रमण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राजकीय स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा। जिले के विद्यार्थियों के दल को साइंस सिटी कपूरथला, बाघा बार्डर, अमृतसर और उत्तर भारत के प्रमुख संग्रहालय म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी चंडीगढ़, राक गार्डन, सुखना लेक ले जाया जाएगा। यह दल चार दिसंबर को भ्रमण के लिए रवाना होगा। इस शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के लिए प्रत्येक जिले में जिला सामाजिक विज्ञान विशेषज्ञ और जिला गणित विशेषज्ञ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा चार-चार महिला और पुरुष अध्यापक भी साथ जाएंगे।

विभाग द्वारा छह लाख 17 हजार रुपये का दिया गया है बजट

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से शैक्षणिक भ्रमण के लिए प्रत्येक जिले को छह लाख 17 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है। वहीं शैक्षणिक भ्रमण में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों की लिखित सहमति लेकर आनी होगी। इसके अलावा निदेशालय की तरफ से भ्रमण दल के साथ जाने वाले शिक्षकों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

हमने निदेशालय के आदेशानुसार शैक्षणिक भ्रमण की तैयारी की हुई है। विद्यार्थियों के लिए सरकार की यह एक अच्छी योजना है। इसके माध्यम से न केवल विद्यार्थियों को शैक्षणिक लाभ होगा, बल्कि उन्हें इन स्थानों को देखने का भी मौका मिलेगा।

- अशोक नामवाल, नोडल अधिकारी शैक्षणिक भ्रमण

chat bot
आपका साथी