Lockdown : विदेश से अंबाला पहुंचे 1379 लोगों में 9 के पासपोर्ट में गलत एड्रेस, प्रशासन चिंतित

अंबाला के 131 ऐसे लोग हैं जो विदेश जाने के बाद वापस तो लौटे लेकिन न तो अंबाला आए। यह या तो हरियाणा के दूसरे जिलों में या फिर हरियाणा से बाहर हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 07:16 PM (IST)
Lockdown : विदेश से अंबाला पहुंचे 1379 लोगों में 9 के पासपोर्ट में गलत एड्रेस, प्रशासन चिंतित
Lockdown : विदेश से अंबाला पहुंचे 1379 लोगों में 9 के पासपोर्ट में गलत एड्रेस, प्रशासन चिंतित

अंबाला, जेएनएन। कोरोना को लेकर जहां देश भर में लॉकडाउन है, वहीं अंबाला के वे लोग जो विदेश गए और वापस आए, उनमें से 9 ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपने पासपोर्ट में गलत एड्रेस दे दिया। इन लोगों का अब कुछ पता नहीं है, जबकि प्रशासन ने ऐसे लोगों की सूची पुलिस विभाग को सौंपी है। अब इन सभी की तलाश शुरु हो चुकी है। इसके अलावा अंबाला के 131 ऐसे लोग हैं, जो विदेश जाने के बाद वापस तो लौटे, लेकिन न तो अंबाला आए। यह या तो हरियाणा के दूसरे जिलों में या फिर हरियाणा से बाहर हैं। इन को लेकर भी प्रशासन जानकारी जुटा रहा है। सबसे ज्यादा खतरा उन 9 लोगों से है, जिनके बारे में अभी तक कुछ भी जानकारी नहीं है।

विदेश से आने वालों को रखना पड़ता है क्वारंटीन में

विदेश से वापस अपने घर लौटने वालों के लिए अलग से एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत इन लोगों के घरों के बाहर पोस्टर लगाए गए हैं ताकि आम जनता को भी पता रहे और वे ऐसे घरों में विजिट न करें ताकि वे किसी भी संभावित खतरे से बचें। इन लोगों को 14 से 28 दिनों तक क्वारंटीन के निर्देश दिए जाते हैं। कुछ लोगों ने तो पोस्टर फाड़कर इसका विरोध भी किया, जिन पर पुलिस ने मामला भी दर्ज किया। इसके अलावा ऐसे लोग जो क्वारंटीन पीरियड में हैं और बाहर घूमते रहे, ऐसी 67 शिकायतें पुलिस के पास आई हैं।

इस तरह से है खतरा

अंबाला के जो लोग विदेश गए और वापस आए उनकी संख्या 1379 है। इन में से 19 केस ऐसे हैं, जिन्होंने अपने कागजात में डुप्लीकेट पता दिया या फिर मल्टीपल एड्रेस दिए हैं। इसी तरह 9 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपने पासपोर्ट पर गलत एड्रेस दिए हैं। यही लोग हैं, जो इस समय खतरा बने हुए हैं। इनका कुछ अता पता नहीं है कि वे कहां पर हैं। इन लोगों को तलाशा तो गया, लेकिन इनके घरों पर या तो ताले मिले या फिर वे किराये पर रहते थे और अब कहीं और हैं। लेकिन इन मकान मालिकों को भी पता नहीं वे अब कहां पर रह रहे हैं। यही स्थिति प्रशासन की नींद उड़ा रही है।

विदेश से आए 131 अंबाला नहीं पहुंचे

आंकड़ों पर नजर मारें, तो पता चलता है कि ऐसे लोग जो अंबाला से विदेश गए उनमें से 131 ऐसे हैं, जो अंबाला वापस नहीं लौटे। इन की मॉनीटङ्क्षरग की कोशिश भी प्रशासन कर रहा है। हालांकि कुछ की जानकारी मिल चुकी है। इन में से 30 ऐसे हैं जो हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हैं, लेकिन अंबाला में नहीं हैं। इसी तरह अंबाला के ऐसे 101 ऐसे हैं जो हरियाणा से बाहर अन्य राज्यों में हैं। इसके अलावा अंबाला के 38 लोग ऐसे हैं, जो अभी भी विदेश में हैं।

यह है क्वारंटीन किए गए लोगों की स्थिति

1182 लोगों को क्वारंटीन किया गया है, जिनमें से 182 ऐसे हैं, जिनका क्वारंटीन पीरियड पूरा हो चुका है। एक हजार लोग ऐसे हैं जो होम क्वारंटीन में हैं और उनके हाथों पर स्टैंप किया गया है। इसी तरह 951 ऐसे हैं जिनके घरों के बाहर क्वारंटीन पोस्टर लगाए गए हैं।

-----हां, कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होंने पासपोर्ट में जो एड्रेस दिया है, वह गलत है। जांच में पता चला कि यह लोग किराये पर रह रहे थे और वही एड्रेस दिया गया। पासपोर्ट में दी गई अन्य जानकारियों के आधार पर इनकी पहचान की जा रही है। कुछ को लोकेट कर लिया गया है, जबकि अन्य को भी जल्द ही लोकेट कर लिया जाएगा।

- अभिषेक जोरवाल, एसपी अंबाला

chat bot
आपका साथी