Scam: वुडन क्रेट्स निर्माण में करोड़ों का गबन, हैफेड के दो अधिकारी निलंबित, आडिट टीम ने किया खुलासा

हैफेड में वुडन क्रेट्स निर्माण घोटाला मामले में दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है। हैफेड पंचकूला मेनेजिंग डायरेक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार तत्कालीन जिला प्रबंधक मांगेराम और जिला प्रबंधक सुरेश कुमार के निलंबन के आदेश की कापी करनाल को भी भेजी गई है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:18 PM (IST)
Scam: वुडन क्रेट्स निर्माण में करोड़ों का गबन, हैफेड के दो अधिकारी निलंबित, आडिट टीम ने किया खुलासा
15 अक्टूबर को दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार।

करनाल, जागरण संवाददाता। हैफेड में वुडन क्रेट्स निर्माण में 2.57 करोड़़ रुपये के घोटाले वाले मामले में दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है। हैफेड पंचकूला मेनेजिंग डायरेक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार तत्कालीन जिला प्रबंधक मांगेराम और जिला प्रबंधक सुरेश कुमार के निलंबन के आदेश की कापी करनाल को भी भेजी गई है। आदेश के अनुसार दोनों को मुख्यालय पंचकूला में रिपोर्ट करनी होगी। जारी आदेश में दोनों अधिकारियों की मौजूदा तैनाती हैफेड पंचकूला में थी। जिला अधिकारी की माने तो दोनों अधिकारियों पर वुडन क्रेट्स निर्माण में घाेटाले को लेकर कार्रवाई की गई है।

2.57 करोड़ रुपये के गबन का आडिट टीम ने किया था खुलासा

आडिट टीम की ओर से जांच के दौरान सामने आया कि हैफेड में वुडन क्रेट्स निर्माण में 2.57 करोड़़ रुपये का गबन किया गया है। वर्ष 2018-19 से 2020-2021 के दौरान करनाल-असंध में निर्धारित मापदंडों के आधार क्रेट्स निर्माण नहीं किया गया है। जांच में सामने आया कि क्रेट्स की संख्या, कमजोर लकड़ी के अलावा कम कीलों का प्रयोग किया गया है। को-आपरेटिव सोसायटी हैफेड पंचकूला की आडिट टीम ने अप्रैल 2021 में जांच पूरी कर विभाग को सौंपी थी। अधिकारियों ने संज्ञान लेते निलंबन के आदेश जारी किए हैं।

दैनिक जागरण अखबर में छपी खबर का असर

आडिट टीम की ओर से छह माह पहले अप्रैल 2021 को जांच पूरी कर संबंधित विभागों को रिपोर्ट भेज दी थी। छह माह से जांच के नाम पर कार्रवाई को धीमी गति से चलाया जा रहा था। 15 अक्टूबर को दैनिक जागरण अखबार में खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग हरकत में आया और मुख्यालय की तरफ से दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है। को-आपरेटिव सोसायटी हैफेड के आडिट अधिकारी राजेश कुमार की ओर से जांच रिपोर्ट में हैफेड को 2.57 करोड़ रुपये के गबन करने का खुलासा किया गया था। जांच में 27282 क्रेट्स में पाई गई कमियों के दौरान लगभग 25 लाख रुपये की कील न लगाकर विभाग को चूना लगाने की बात सामने आई थी।

मुख्यालय ने करनाल में भेजी आदेश की कापी

हैफेड करनाल जिला प्रबंधक अनिल अहलावत ने बताया कि वुडन क्रेट्स निर्माण में घोटाले को लेकर मुख्यालय की ओर से कार्रवाई करते हुए करनाल में तत्कालीन जिला प्रबंधक मांगे राम और सुरेश कुमार को निलंबित किया गया है। कार्रवाई के दौरान दोनों अधिकारी पंचकूला में तैनात थे। आदेश के अनुसार दोनों अधिकारियों को निलंबन के दौरान हैफेड मुख्यालय पंचकूला में रिपोर्ट करनी होगी।

chat bot
आपका साथी