खबर छपी तो निगम ने बदले नियम, अब नोड्यूज के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

दैनिक जागरण ने नोड्यूज सर्टिफिकेट लेने के लिए परेशानियों का सामना करने से संबंधित समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद नगर निगम के अधिकारियों ने नियमों में बदलाव किया और लोगों को अब नोड्यूज सर्टिफिकेट के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 08:31 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 08:31 AM (IST)
खबर छपी तो निगम ने बदले नियम, अब नोड्यूज के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
खबर छपी तो निगम ने बदले नियम, अब नोड्यूज के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

जागरण संवाददाता, पानीपत : दैनिक जागरण ने नोड्यूज सर्टिफिकेट लेने के लिए परेशानियों का सामना करने से संबंधित समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद नगर निगम के अधिकारियों ने नियमों में बदलाव किया और लोगों को अब नोड्यूज सर्टिफिकेट के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसमें पिछले एक सप्ताह के दौरान दो क्लास वन मेकर की बदली कर दी थी। जिसके बाद तीसरे कर्मचारी को क्लास वन मेकर की जिम्मेवारी सौंपी गई, लेकिन आइडी पासवर्ड नहीं आने के कारण 700 से ज्यादा फाइलें अटकी हुई थी। इस समाचार को जागरण प्रमुखता से उठाया था। अब निगम प्रशासन हरकत में आया और नियमों कुछ बदलाव किए हैं।

अब नगर निगम कार्यालय में नोड्यूज सर्टिफिकेट लेने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए निगम के अधिकारियों ने खास इंतजाम किए हैं। अगर कोई व्यक्ति फाइल लेकर कार्यालय में आता है और उसकी फाइल को चेक कर अधिकारियों ने हस्ताक्षर कर दिए और फाइल को जमा कर लिया तो उसकी फाइल का काम एनडीसी के आनलाइन पोर्टल पर संबंधित कर्मचारी को अपलोड करना होगा। अगर फिर भी कोई कागजात की कमी रहती है तो प्रत्येक शनिवार को संबंधित उपभोक्ता को फोन कर कागजात मंगवाए जाएंगे या अगर कागजात नहीं देने पर फाइल को रद करने का लिखित में उपभोक्ता को दस्तावेज सौंपे जाएंगे। इससे अब निगम के कार्यालय में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। फिर उमड़ रही निगम कार्यालय में भीड़

नगर निगम द्वारा नए नियम बनाने के बाद भी कार्यालय में नोड्यूज सर्टिफिकेट लेने के लिए भीड़ उमड़ रही है। इससे लोग हाथों-हाथ काम करवाने के लिए ही विश्वास दिखा रहे हैं। नगर निगम अधिकारियों ने पहले काम को देखते हुए ही निगम कार्यालय को खोलने के निर्देश दिए थे। लेकिन अब हर शनिवार को निगम का कार्यालय खुलेगा। इसमें नोड्यूज व प्रापर्टी टैक्स संबंधित पेंडिग कार्य निपटाए जाएंगे। इस दिन पब्लिक डीलिग नहीं होगी। सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट ने कहा कि लोगों की नोड्यूज संबंधित शिकायतों पर निगम के अधिकारियों से बात की गई और नियम बनाया गया कि अब अगर किसी की फाइल में कोई दिक्कत होगी तो उसे फोन कर निगम के कर्मचारी सूचित करेंगे और जरूरत पड़ी तो ही कार्यालय में बुलाया जाएगा। कर्मचारी आनलाइन देंगे जवाब

नगर निगम के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर जितेंद्र कुमार ने कहा कि किसी का एरिया गलत है या नाम गलत है, लोग आनलाइन आवेदन करते है। इसके लिए लोगों को निगम में आने की जरूरत नहीं। कर्मचारी आनलाइन ही जवाब देंगे या फिर फोन कर सूचित करेंगे।

chat bot
आपका साथी