हरियाणा में गेहूं की बिजाई हुई शुरू, सरकारी दुकानों पर डीएपी के लिए मारामारी

हरियाणा में गेहूं की बिजाई शुरू हो चुकी है। वहीं सरकारी दुकानों पर डीएपी खाद के लिए मारामारी मची है। प्रदेश भर में खाद की किल्‍लत चल रही है। जींद में प्रतिदिन पांच हजार बैग की डिमांड है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:13 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:13 PM (IST)
हरियाणा में गेहूं की बिजाई हुई शुरू, सरकारी दुकानों पर डीएपी के लिए मारामारी
हरियाणा में डीएपी खाद की किल्‍लत है।

जींद, जागरण संवाददाता। रबी की फसलों की बिजाई शुरू हो चुकी है। रबी सीजन की मुख्य फसल गेहूं की जिले में करीब 2.17 लाख हेक्टेयर में बिजाई होनी है। प्रदेशभर में खाद की किल्लत चल रही है। किसानों को डर सता रहा है कि डीएपी मिलेगा या नहीं। सरकारी दुकानों पर अभी डीएपी उपलब्ध नहीं है। केवल निजी डीलर्स के पास ही डीएपी है। एक किसान को पांच से 10 डीएपी के बैग ही दिए जा रहे हैं। शनिवार को जिले में 20 हजार डीएपी के बैग पहुंचे हैं। आज भी करीब दो हजार डीएपी के बैग आने की उम्मीद है।

जींद जिले में फिलहाल प्रतिदिन फिलहाल 250 मीट्रिक टन यानि करीब पांच हजार बैग की जरूरत है। जैसे-जैसे धान की कटाई के बाद खेत खाली होंगे, गेहूं की बिजाई के लिए डीएपी की डिमांड और बढ़ेगी। ऐसे में अगर जल्द डीएपी की सप्लाई नहीं बढ़ती है, तो दिक्कत और बढ़ सकती है। डीएपी की कोई दुकानदार या अन्य व्यक्ति कालाबाजारी ना करे, इसके लिए कृषि विभाग द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है। जिले में किसके पास कितना डीएपी का स्टाक है, इसकी जानकारी अधिकारी ले रहे हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही जिले में पर्याप्त डीएपी उपलब्ध हो जाएगा। किसानों को जितनी जरूरत है, उतना ही डीएपी खरीदें। ताकि सभी किसानों को जरूरत के अनुसार गेहूं की बिजाई के लिए डीएपी मिल सके।

सरकारी दुकानों के लिए 60 हजार बैग की भेजी डिमांड

कृषि विभाग के क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर नरेंद्र पाल ने बताया कि शनिवान को 20 हजार डीएपी के बैग जिले में आए हैं। सोमवार को भी डीएपी पहुंचना है। सरकारी दुकानों पर भी डीएपी उपलब्ध कराने के लिए इफको से 60 हजार डीएपी के बैग मंगवाने के लिए सरकार को डिमांड भेजी हुई है। उम्मीद है जल्द ही सरकारी दुकानों पर डीएपी खाद आ जाएगा।

chat bot
आपका साथी