Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, उत्‍तर भारत की पहाडि़यों में बर्फबारी, जानिए हरियाणा में इसका असर

चक्रवाती तूफान जवाद और उत्‍तर भारत की पहाडि़यों में बर्फबारी से मौसम में तेजी से बदलाव आया है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ से मैदानी इलाकों में बरसात की संभावना बनी है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज हिमालय पहुंचने के आसार हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 02:41 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 02:41 PM (IST)
Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, उत्‍तर भारत की पहाडि़यों में बर्फबारी, जानिए हरियाणा में इसका असर
जल्‍द ही मौसम में बदलाव हो सकता है।

करनाल, जागरण संवाददाता। उत्तर भारत की पहाड़ियों में आने वाले दिनों में बारिश और बर्फ़बारी देखने को मिल सकती है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ चार दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा। इस प्रणाली के परिणामस्वरूप पहाड़ियों पर बर्फबारी की गतिविधि के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कुछ वर्षा की गतिविधि और तापमान में परिवर्तन होगा। बारिश और बर्फ़बारी की ये गतिविधियां 4 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में शुरू होंगी।

5 दिसंबर को ये गतिविधियां हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड सहित पूरे पहाड़ी क्षेत्र को कवर करेंगी। 6 दिसंबर को, सिस्टम के अवशेष इन क्षेत्रों में कुछ मौसम की गतिविधि देना जारी रखेंगे और 7 दिसंबर के बाद, मौसम साफ़ होना शुरू हो जाएगा। बर्फबारी ज्यादातर मध्य और ऊंचे इलाकों में देखी जाएगी, जबकि निचले इलाकों में बारिश हो सकती है। इस दौरान पंजाब और हरियाणा की तलहटी में भी बारिश होगी। दिल्ली में भी 5 दिसंबर को कुछ बारिश की गतिविधि देखने की संभावना है। सिस्टम के जाने के बाद, उत्तर भारत की पहाड़ियों पर शीत लहर की स्थिति की उम्मीद है, जबकि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में तापमान में महत्वपूर्ण गिरावट देखी जाएगी।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

आज शाम साढ़े पांच बजे पश्चिम मध्य भारत दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर अक्षांश 13.4 उत्तर और देशांतर 86.4 पूर्व के पास विशाखापत्तनम से लगभग 580 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 670 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व और पारादीप से 760 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम में था। यह आज दोपहर तक एक चक्रवात में तेज हो जाएगा और कल सुबह तक आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद, इसके उत्तर उत्तर पूर्व दिशा में फिर से आने की उम्मीद है, और वे बाद के 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और उड़ीसा तट के साथ चले गए। निचले स्तरों में एक टर्फ रेखा दक्षिण पूर्व अरब सागर से लेकर उत्तरी अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती सर्कुलेशन के पार महाराष्ट्र के उत्तरी तट तक फैली हुई है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 5 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी