Weather forecast Haryana: दीपावली तक बदलेगा मौसम, शुरू होगी अच्छी खासी ठंड, तीन दिन बारिश

Weather forecast Haryana दीपावली के पहले मौसम में अचानक बदलाव आएगा। 17 से तीन दिनों के लिए बारिश का अनुमान है। तापमान में तेजी से गिरावट आने लगी है। दीवाली तक इस बार अच्छी खासी ठंडक होगी। इस बार मानसून अक्टूबर तक रहा सक्रिय।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:58 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:58 AM (IST)
Weather forecast Haryana: दीपावली तक बदलेगा मौसम, शुरू होगी अच्छी खासी ठंड, तीन दिन बारिश
हरियाणा में 17 अक्‍टूबर से बारिश के अनुमान।

अंबाला, जागरण संवाददाता। Weather forecast Haryana: हरियाणा से मानसून लौटता दिखाई दे रहा है। हालांकि मौसम विभाग 17 से 19 अक्टूबर तक बूंदाबांदी का अनुमान जता रहा है, लेकिन फिलहाल बारिश की कोई खास चेतावनी नहीं है। दूसरी ओर दिन और रात का तापमान लगातार गिर रहा है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा। दिवाली तक इस बार अच्छी खासी ठंडक का अनुमान है। आने वाले दिनों में यह ठंडक और बढ़ेगी और नवंबर में मौसम में अच्छा खासा बदलाव आ जाएगा। दूसरी ओर कपड़ा कारोबारियाें ने भी अपनी तैयारियां कर ली हैं।

अंबाला में मानूसन सीजन में इस बार सामान्य से कम बारिश रिकार्ड हुई है। हालांकि हरियाणा की बात करें तो मानसून सामान्य रहा है। अब मौसम में एकाएक बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन के तापमान में जहां गिरावट देखी गई है, वहीं रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। सुबह और शाम के समय तो धूप भी लोगों को आराम दे रही है। मौसम विभाग की मानें, तो अंबाला मे 17 से लेकर 19 अक्टूबर तक आसमान में बादल छायेंगे, जबकि बूंदाबांदी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में मंडियों में धान की फसल को संभालने के लिए पहले से ही इंतजाम करने होंगे। हालांकि इसके बाद आसमान साफ रहेगा।

दूसरी ओर मौसम परिवर्तन लोगों को बीमार भी करेगा। अंबाला कैंट के डाक्टर डीएस गोयल (एमडी मेडिसन) का कहना है कि जिस तरह से तापमान में एकाएक गिरावट दर्ज की गई है, यह लोगों को बीमार कर सकती है। यदि लोग मौसम परिवर्तन को लेकर लापरवाह हुए तो इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ेगा। ऐसे में लोगों को सेहत के प्रति सावधान रहना होगा।

chat bot
आपका साथी