Weather Update: हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट, ठंड बढ़ने के आसार

करनाल जिले में शुक्रवार को तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस समय मौमस की जो परिस्थितियां बनी हुई है उससे संभव है कि तापमान में ओर गिरावट संभव है। फिलहाल सुबह व शाम की सर्दी महसूस हो रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 10:40 AM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 10:40 AM (IST)
Weather Update: हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट, ठंड बढ़ने के आसार
उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री के बीच बना हुआ है।

करनाल, जागरण संवाददाता। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य के करीब रहा है। असल में, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम एक समान ही बना रहा है। पश्चिमी हिमालय पर बने एक पश्चिमी विक्षोभ की उपस्थिति के कारण मौसम की ऐसी स्थितियां देखने को मिल रही हैं। इसके अलावा, हवा के पैटर्न में बदलाव के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में भी मौसम सुहावना बना रहा। हालांकि, अब, पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है, यही वजह है कि मौसम की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहा है। हवाओं में बदलाव की भी उम्मीद है और पूरे उत्तर भारत में ठंडी और शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने लगेंगी।

उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड

मौसमी सिस्टम के बीत जाने के बाद, न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और उत्तर भारत के निवासियों को पूरे क्षेत्र में हवा और सर्द परिस्थितियों में कुछ ठंड लग सकती है। वर्तमान में, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री के बीच चल रहा है और एक-दो डिग्री नीचे यानि लगभग 13-14 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। दूसरी ओर, हिमालय की तलहटी में तापमान में और गिरावट के साथ 12 से 13 डिग्री के बीच दर्ज हो सकता है, जिससे यहां के निवासियों को सर्दी का आभास होगा।

करनाल में 12.0 डिग्री तापमान, ओर घट सकता है

करनाल जिले में शुक्रवार को तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस समय मौमस की जो परिस्थितियां बनी हुई है, उससे संभव है कि तापमान में ओर गिरावट संभव है। फिलहाल सुबह व शाम की सर्दी महसूस हो रही है, दिन के मौसम में अब भी गर्माहट है। लेकिन अब तापमान नीचे जाने की संभावना है, ऐसे में संभव है कि तापमान में गिरावट आ सकती है। 24 घंटे सर्दी का अहसास होगा। लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। सुबह व शाम के समय गर्म कपड़ों का इस्तेमाल शुरू हो गया है। बदलता मौसम कोई बीमारी ना दे सके, इसलिए चिकित्सक भी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी