मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ विग निर्माण का साढ़े तीन साल से इंतजार

सिविल अस्पताल में प्रस्तावित 100 बेड की छह मंजिला मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ (एमसीएच) विग निर्माण का इंतजार लंबा होता जा रहा है। फरवरी 2018 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की थी। रकम भी मिल चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:40 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:40 AM (IST)
मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ विग निर्माण का साढ़े तीन साल से इंतजार
मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ विग निर्माण का साढ़े तीन साल से इंतजार

जागरण संवाददाता, पानीपत : सिविल अस्पताल में प्रस्तावित 100 बेड की छह मंजिला मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ (एमसीएच) विग निर्माण का इंतजार लंबा होता जा रहा है। फरवरी 2018 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की थी। रकम भी मिल चुकी है। कुछ माह पहले पीडब्ल्यूडी ने टेंडर भी निकाले थे, मामला अभी भी ढाक के तीन पात जैसा है।

फरवरी 2018 में बजट सत्र के दौरान 100 बेड की एमसीएच विग निर्माण को मंजूरी दी गई थी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 30 अक्टूबर 2018 को 20 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी। निर्माण कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 13 करोड़ रुपये पीडब्ल्यूडी के खाते में जमा भी करा दिए हैं। पुरानी बिल्डिग को तोड़कर ही एमसीएच विग बननी है। पुरानी बिल्डिग का एरिया करीब 23 हजार 425 फुट है। अस्पताल प्रशासन बिल्डिग को खाली कर दिया है। पीडब्ल्यूडी ने पुरानी बिल्डिग के मेटिरियल की वेल्यू 18 लाख निर्धारित की थी। एमसीएच निर्माण के लिए दो माह पहले टेंडर भी निकाले गए थे।

कोरोना महामारी के चलते टेंडर जमा करने, ठेका छोड़ने जैसी प्रक्रिया अटक गई है। फिलहाल बिल्डिग के कुछ हिस्से में कोरोना ओपीडी, फ्लू कार्नर और वैक्सीनेशन सेंटर बनाया हुआ है। एक छत के नीचे जच्चा-बच्चा

एमसीएच विग में प्रसव से पहले गर्भवती महिलाओं को रखने के लिए बेड होंगे। महिला ओपीडी, बाल रोग ओपीडी, प्रसूति वार्ड और स्पेशल न्यू बोर्न चाइल्ड केयर यूनिट बनेगी। एक आपरेशन थियेटर भी बनेगा। सीधा अर्थ, जच्चा-बच्चा का चेकअप और इलाज एक छत के नीचे होगा। इसी के साथ अस्पताल 300 बेड का हो जाएगा। अब है यह स्थिति

अस्पताल की नई बिल्डिग में अस्थाई एमसीएच विग है। शिशु रोग ओपीडी ग्राउंड फ्लोर, गर्भवती महिलाओं की जांच प्रथम फ्लोर पर होती है। द्वितीय तल पर प्रसूति वार्ड है। चतुर्थ तल पर स्पेशल न्यू बोर्न चाइल्ड केयर यूनिट है। पांचवें तल पर आपरेशन थियेटर हैं।

chat bot
आपका साथी