कैथल में पंचायत विभाग के अधिकारियों और निवर्तमान सरपंच पर गबन का आरोप, विजिलेंस की टीम पहुंचने पर मचा हड़कंप

गांव ब्राह्मणीवाला में 80 लाख रुपये के गबन की जांच को लेकर विजिलेंस की टीम पहुंची। पंचायत विभाग के अधिकारियों और निवर्तमान सरपंच पर लगे हैं गबन के आरोप। एक ग्रामीण की शिकायत पर विजिलेंस की टीम पहुंंची है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:59 PM (IST)
कैथल में पंचायत विभाग के अधिकारियों और निवर्तमान सरपंच पर गबन का आरोप, विजिलेंस की टीम पहुंचने पर मचा हड़कंप
कैथल में जांच के लिए पहुंची विजिलेंस टीम।

कलायत (कैथल), संवाद सहयोगी। विधानसभा कलायत के गांव ब्राह्मणीवाला में ग्रामीण विकास के नाम पर 80 लाख रुपये गबन की शिकायत ने अधिकारियों की नींद उड़ा दी। सुरेंद्र कुमार की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए स्टेट विजिलेंस की टीम बृहस्पतिवार को कलायत पहुंची। टीम विजिलेंस एसडीओ तेज सिंह के साथ एसडीएम कार्यालय परिसर में स्थित पंचायती राज कार्यालय में शिकायत से जुड़े तथ्यों की जांच की। घंटों चली जांच में निवर्तमान सरपंच राजकुमार शर्मा, पंचायत अधिकारी और शिकायतकर्ता शामिल हुए।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि गांव ब्राह्मणीवाला में करीब 80 लाख रुपये का गबन विभिन्न विकास योजनाओं के नाम पर हुआ है। इसमें लोक निर्माण मार्ग से सुरेश सैनी तक गली निर्माण में पंचायत राज विभाग के माध्यम से पांच लाख 62 हजार रुपये खर्च दिखाते हुए राशि को जारी किया गया है। आरटीआइ में उक्त गली निर्माण में करीब तीन लाख रुपये व्यय बताए जा रहे हैं। जब जांच में अधिकारियों और जन प्रतिनिधि की मुश्किलें बढ़ने लगी तो उन्होंने इसे पूर्व के कार्य बताकर जांच को गुमराह करने का प्रयास किया। इसके साथ ही बाबा वाली गली निर्माण में बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया है। साक्ष्य के तौर पर उसने इस संबंध में चेक से किए गए भुगतान का उल्लेख किया है। इसके विपरित आरोपित इसके रिकार्ड को खुर्दबुर्द करने में लगे हैं। आरोप है कि उसके पास 80 लाख रुपये के गबन से जुड़ा हर सबूत मौजूद है। जांच कार्रवाई में पंचायत विभाग के अधिकारी और निवर्तमान सरपंच आधा अधूरा रिकार्ड लेकर पहुंचे। जांच के लिए आगामी तारीख निर्धारित की गई है।

मैंने कोई गबन नहीं किया : राजकुमार

गांव ब्राह्मणीवाला के निवर्तमान सरपंच राजकुमार शर्मा ने बताया कि शिकायतकर्ता परिवार का पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा है। महर्षि वाल्मीकि चौपाल निर्माण के लिए उन्होंने कब्जा हटाने की कार्रवाई को शुरू किया गया था। इसी रंजिश में शिकायतकर्ता आधारहीन शिकायत कर रहा है। 80 लाख रुपये से जुड़े विकास कार्यों की जांच एडीसी और बीडीपीओ के माध्यम से की जा चुकी है। अब स्टेट विजिलेंस इसकी जांच कर रही है।

जांच से संतुष्ट न होने पर ली विजिलेंस की शरण

गांव ब्राह्मणीवाला में 80 लाख रुपये के गबन से जुड़े मामले की जांच का सिलसिला पिछले काफी समय से जारी है। एडीसी और बीडीपीओ के साथ-साथ अन्य अधिकारी मामले की जांच कर चुके हैं। शिकायतकर्ता जांच से संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने विजिलेंस का दरवाजा खटखटाया।

chat bot
आपका साथी