गीता इंजीनियरिग कॉलेज में नई शिक्षा नीति पर वेबिनार में रखे विचार

गीता इंजीनियरिग कॉलेज में नई शिक्षा नीति 2020 की चुनौतियां एवं अवसर विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि संस्थान के चेयरमैन एसपी बंसल व वाइस चेयरमैन अंकुश बंसल ने इसका शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 10:43 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 10:43 PM (IST)
गीता इंजीनियरिग कॉलेज में नई शिक्षा नीति पर वेबिनार में रखे विचार
गीता इंजीनियरिग कॉलेज में नई शिक्षा नीति पर वेबिनार में रखे विचार

जागरण संवाददाता, समालखा : गीता इंजीनियरिग कॉलेज में नई शिक्षा नीति 2020 की चुनौतियां एवं अवसर, विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि संस्थान के चेयरमैन एसपी बंसल व वाइस चेयरमैन अंकुश बंसल ने इसका शुभारंभ किया। मुख्य वक्ता डा. प्रेरणा डावर, डा. रमन चड्ढा, डा. सुशील मिश्रा, डा. सुभाष मित्तल व डा. सुनील जावला ने भी अपने अपने विचार रखे।

एसपी बंसल ने कहा कि नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों को वैश्विक नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाएगी। इसके क्रियान्वयन और सफलता में शिक्षकों का अहम रोल होगा जो भारत को विश्व गुरु बनाने में मददगार होगा। इसमें शिक्षा को व्यवसाय में बदलने के गुण हैं, लेकिन उसके लिए ईमानदारी से काम करना होगा।

मुख्य वक्ता डा. प्रेरणा डावर व डा. रमन चड्ढा ने कहा कि विद्या मनुष्य में संस्कार और विनम्रता पैदा करती है। नई शिक्षा नीति में विद्या की विशेषताओं को शामिल किया गया है। शिक्षा सहज, सरल और सस्ती हो यह हमारे लिए चुनौती है। बीच में शिक्षा छोड़ने पर भी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट मिलेगा।

डा. सुभाष मित्तल व डा. सुनील जावला ने कहा कि शिक्षा को व्यवसाय में बदलने से लोगों को लाभ मिलेगा। डा. सुशील मिश्र ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की मैपिग कराने और छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा देने पर जोर दिया गया है। इससे शिक्षकों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। विद्यार्थियों को रोजगार मिलेगा। वेबिनार में करीब 450 लोगों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी