जिंदगी के लिए घर में बिस्तर पर सांस दे रहा गीता आरोग्य अभियान

कोरोना संक्रमितों की मदद और कोरोना के खिलाफ जंग में ढाल बन कर खड़ी हो गई कुुरुक्षेत्र के पूर्व छात्र परिषद और एसएमबी गीता विद्यालय। लोगों को घर में दो से सात दिन के लिए प्रदान कर रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:15 PM (IST)
जिंदगी के लिए घर में बिस्तर पर सांस दे रहा गीता आरोग्य अभियान
संक्रमितों की मदद के लिए विद्या भारती पूर्व छात्र परिषद और श्रीमद्भगवद गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय।

कुरुक्षेत्र, [विनोद चौधरी]। कोविड के लगातार बढ़ते संक्रमण से ऑक्सीजन कम होने पर जिंदगी की जंग हार रहे संक्रमितों की मदद के लिए विद्या भारती पूर्व छात्र परिषद और श्रीमद्भगवद गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ढाल बन कर खड़ा हो गया है। इसके लिए फ्री ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया गया है। इसी बैंक से लोगों के घरों में बिस्तर तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए निशुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए जाएंगे। यही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर संक्रमितों की सांसों की डोर को थमने नहीं देंगे। परिषद की ओर से ऐसे सात कंसंट्रेटर का प्रबंध किया गया है, जो लोगों के घरों में उपलब्ध करवाए जाएंगे। गीता आरोग्य अभियान तहत के उपलब्ध करवाए जा रहे इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को संक्रमित मरीज दो से सात दिन तक अपने घर रख सकता है। चिकित्सकों का भी मानना है कि जरूरत के समय मिली ऑक्सीजन संक्रंमित मरीज की जान बचा सकती है।

क्सीजन की कमी में टूट रही थी लोगों की सांसें

परिषद और विद्यालय की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब देश भर में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों के जान गंवाने की बातें सामने आ रही हैं। फ्री ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से कोई भी संक्रमित मरीज आधार कार्ड, चिकित्सक की स्लिप और एक रेफरेंस देकर दो से सात दिन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अपने घर पर ले जा सकता है।

10 दिन से पहले शुरू किया गीता होम आइसोलेशन सेंटर

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, पूर्व छात्र परिषद और विद्या भारती की ओर से 10 दिन पहले ही 50 बैड का गीता होम आइसोलेशन सेंटर भी शुरू किया गया है। इस सेंटर के लिए भी पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई है, ताकि जरूरत पड़ने पर किसी  भी जरूरतमंद को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाकर उसकी सांसें बचाई जा सकें।

समाज के सहयोग से हारेगा कोरोना

पूर्व छात्र परिषद के राष्ट्रीय संयोजक डा. पंकज शर्मा ने बताया कि प्राचीनकाल से ही हिंदूस्तानियों ने बड़ी से बड़ी मुसीबत का सामना मिलजुल किया है। अब कोरोना के खिलाफ जंग में भी पूरा समाज एकजुट हो गया है। उन्होंने फ्री ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया है। इसके तहत लोगों को घरों में निशुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए जा रहे हैं। 13  दिनों से गीता रसोई चलाकर कोरोना संक्रमितों को घर पर ही भोजन पहुंचाया जा रहा है। समाज एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ रहा है। देश जल्द कोरोना महामारी से मुक्त होगा।

chat bot
आपका साथी