Vegetables Price Hike in Haryana: सब्जी के दामों में बढ़ोत्‍तरी, टमाटर 70 तो लहसुन 100 रुपये किलोग्राम पर पहुंचा

सब्‍जी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बारिश की वजह से खेतों में पानी भरने से फसल खराब होने और पेट्रोल डीजन के दाम की वजह से सब्‍जी के दाम में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिल रही है। टमाटर प्‍याज और लहसुन के दाम 20 से 30 रुपये बढ़ गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:19 AM (IST)
Vegetables Price Hike in Haryana: सब्जी के दामों में बढ़ोत्‍तरी, टमाटर 70 तो लहसुन 100 रुपये किलोग्राम पर पहुंचा
बरसात व पेट्रोल, डीजल की कीमतें बढ़ने से मालभाड़ा भी बढ़ा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। दाल, सब्जी में तड़का लगाना महंगा हो गया है। पिछले कुछ दिनों से सब्जी के रेट फिर ऊंचाइयों की ओर हैं। सब्जी के भाव तो बढ़ ही रहे हैं, साथ में टमाटर, प्याज, धनिया व अदरक भी बहुत महंगा हो गया है। ऐसे में लोगों की समझ में नहीं आ रहा कि सब्जी खरीदें या फिर इसमें तड़का लगाने के लिए टमाटर, प्याज। टमाटर जहां 70 रुपये किलो बिक रहे हैं तो प्याज 50 रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह अदरक 80 रुपये, लहसुन व मटर 100 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहे हैं। जानकार इस माह सब्जी की कीमतों में फिलहाल कमी नहीं आने की बात कह रहे हैं। मौसम में थोड़ी ठंडक बढ़ने पर ही सब्जी की कीमतों में कमी आने की संभावना है।

पिछले दिनों हुई बरसात का पड़ा असर

पिछले दिनों अच्छी बरसात हुई है। परंतु इससे उन किसानों को नुकसान हुआ है जो यमुना नदी, सोम व अन्य बरसाती नदियों में घीया, तोरी व अन्य प्लेज वाली सब्जी उगाते थे। नदियों में पानी आने से सब्जी भी बह गई। जिससे उत्पादकों को तो नुकसान हुआ ही साथ में सब्जी का उत्पादन भी कम हुआ। उत्पादन कम होने व डिमांड अधिक बढ़ने के कारण कीमतों में उछाल आ रहा है। वहीं प्याज की फसल भी इस बार बाढ़ की भेंट चढ़ गई।

पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा बजट

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसका असर मालभाड़ा पर पड़ा है। आढ़तियों की माने तो नासिक से प्याज की जो गाड़ी पहले 50 हजार रुपये में आती थी। पेट्रोल के रेट बढ़ने से अब वह 70 से 75 हजार रुपये में आ रही है। इसी तरह आसपास से मंडी में सब्जी लेकर आने वाले किसानों ने भी रेट बढ़ा दिए हैं। यदि इसी तरह भाव बढ़ते गए तो सब्जी की कीमतों में इससे भी ज्यादा उछाल देखने को मिल सकता है।

श्राद्ध व नवरात्र के बाद रेट बढ़ते हैं : अमृतपाल

सब्जी मंडी यमुनानगर फेज वन के प्रधान अमृतपाल का कहना है कि श्राद्ध व नवरात्र के बाद सब्जी की कीमतों में उछाल देखने काे मिलता है। इस समय नान वेज की डिमांड बढ़ी है। इसमें लहसुन व प्याज का ज्यादा प्रयोग हो रहा है। दूसरा नवरात्र में विवाह-शादियां ज्यादा होती हैं। इसलिए सब्जी की डिमांड बढ़ गई है। जबकि सब्जी इतनी मात्रा में नहीं आ रही। इसलिए अभी कुछ दिन ओर महंगी सब्जी खानी पड़ेगी।

घर का बजट बिगड़ गया है 

गृहणी आरती व दिव्या का कहना है कि महंगाई बहुत बढ़ गई है। सब्जी के रेट बढ़ने से घर का सारा बजट बिगड़ गया है। पहले बाजार से यदि एक किलोग्राम टमाटर लाते थे वह अब 500 ग्राम खरीदने शुरू कर दिए हैं। इसलिए सब्जी भी कम मात्रा में खरीद रहे हैं। वहीं गैस सिलेंडर पर 930 रुपये का मिल रहा है। अब तो सिलेंडर पर सब्सिडी भी नहीं आ रही। घर का जो राशन पहले तीन हजार रुपये का आता था वह अब चार हजार से ज्यादा में आने लगा है।

सब्जी कीमत

गोभी 60

टमाटर 70

खीरा 40

अरबी 30

मटर 100

शिमला मिर्च 80

अदरक 80

कद्दू 15

आलू 20

प्याज 50

हरी मिर्च 60

घीया 30

तोरी 40

मूली 40

बैंगन 40

लहसुन 100

भिंडी 40

पालक 40

फ्रांसबीन 70

नोट : सब्जी का भाव रुपये प्रति किलो में है।

chat bot
आपका साथी