वैक्सीन डोज का टोटा, स्वास्थ्य विभाग ने नहीं खोले स्लॉट

वैक्सीन के अभाव में कोरोना टीकाकरण दम तोड़ता दिख रहा है। वैक्सीन डोज कम होने के कारण लोगों को टीकाकरण में परेशानी आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:10 AM (IST)
वैक्सीन डोज का टोटा, स्वास्थ्य विभाग ने नहीं खोले स्लॉट
वैक्सीन डोज का टोटा, स्वास्थ्य विभाग ने नहीं खोले स्लॉट

जागरण संवाददाता, पानीपत : वैक्सीन के अभाव में कोरोना टीकाकरण दम तोड़ता दिख रहा है। 16 जनवरी से अब तक यह पहला दिन है जब स्वास्थ्य विभाग ने स्लॉट नहीं खोले। सरकारी फैसिलिटी में जहां वैक्सीन है, वहीं टीका लगेगा। 45 प्लस आयु वर्ग को सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी।

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि मंगलवार को एक वर्क पैलेस में टीकाकरण होगा। यहां भी सिर्फ पहली डोज ही लगाई जाएगी। बाकी सरकारी फैसिलिटी में जितनी डोज बची हैं, लगाई जाएंगी। 18 से 44 साल और 45 साल या इससे अधिक आयु वर्ग के लिए दो-दो हजार डोज आवंटित हुई हैं। एक दिन में 3367 ने टीका लगवाया। इनमें 357 लाभार्थी दूसरी डोज लगवाने वाले शामिल रहे।

डा. पासी के मुताबिक 18 प्लस आयु वर्ग में 2202, 45 प्लस वर्ग में 906 और 60 प्लस आयु वर्ग में 186 को टीका लगा। इन्हें लगी अब तक पहली डोज :

जिले में अब तक 84 हजार 757 पुरुषों, 70 हजार 565 महिलाओं और 29 अन्य को पहली डोज लग चुकी है। इनमें से 29 हजार 402 ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। अब तक कोविशील्ड की 155357 डोज और को-वैक्सीन की 29396 डोज खर्च हुई हैं। समालखा में नहीं वैक्सीन

जागरण संवाददाता, समालखा : कस्बे के इकलौते उपमंडल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन नहीं है। चार दिनों से जहां लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। वहीं पूर्व रजिस्ट्रेशन वालों को स्लॉट नहीं मिल रहे हैं। अस्पताल में कोविशील्ड का वैक्सीनेशन बंद है। केवल को-वैक्सीन वालों को दूसरी डोज लगाई जा रही है। 13 मई के बाद कोविशाील्ड की खेप नहीं आई है।

वैक्सीन के अभाव में 18 साल से ऊपर के लोगों का रजिस्ट्रेशन बंद है। को-वैक्सीन केवल दूसरे डोज वालों के लिए हैं। वह भी 90 फीसद लोगों को लग चुकी है। कोविशील्ड के नहीं आने से 18 से 60 साल के लोग इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों को फोन कर रहे हैं। अस्पताल का चक्कर काटने को मजबूर हैं। सराय मोहल्ला के संतोष वर्मा ने बतया कि समालखा में रजिस्ट्रेशन बंद रहने उसका परिवार परेशान हैं। संजय गर्ग ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बावजूद कई दिनों से स्लॉट नहीं मिल रहा है। लोग दूर दराज के केंद्रों पर स्लॉट की खोज रहे हैं, लेकिन वहां भी खाली नहीं है। एसएमओ संजय कुमार ने बताया कि 13 मई के बाद से दवा नहीं आने से वैक्सीनेशन बंद है। जिले के नोडल अधिकारी डॉ. मनीष पासी कहते हैं कि वैक्सीन आ गई है। मंगलवार को जरूरत के अनुसार उपमंडल अस्पताल को वैक्सीन दे दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी