कोरोना पर आज से वैक्सीन प्रहार, महिला सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका

कोरोना वायरस पर आज से वैक्सीन का प्रहार शुरू हो जाएगा। सिविल अस्पताल और एनसी मेडिकल कालेज में टीकाकरण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:14 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:14 AM (IST)
कोरोना पर आज से वैक्सीन प्रहार, महिला सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका
कोरोना पर आज से वैक्सीन प्रहार, महिला सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना वायरस पर आज से वैक्सीन का प्रहार शुरू हो जाएगा। सिविल अस्पताल और एनसी मेडिकल कालेज में टीकाकरण होगा। पहला टीका महिला सफाईकर्मी(हेल्थ वर्कर्स का हिस्सा) को, दूसरा टीका सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा को लगेगा। सिविल सर्जन ने शुक्रवार को टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा राजीव अरोड़ा और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के हरियाणा निदेशक प्रभजोत सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस में कोरोना वैक्सीनेशन संबंधित जानकारी ली। टीकाकरण केंद्रों में जगह, स्टाफ का ड्यूटी रोस्टर की जानकारी ली। कोविन-एप के विषय में बताया कि टीका लगवाने वाले हर कर्मचारी की जानकारी अपलोड करनी है। निर्देश दिए कि पहला टीका महिला सफाई कर्मचारी को लगाया जाए, ताकि समानता का संदेश जाए। सिविल सर्जन ने बताया कि दोनों केंद्रों में रोजाना 200 हेल्थ वर्कर्स (सरकारी-प्राइवेट)को वैक्सीन का टीका लगना है। कोई कर्मचारी किसी कारणवश नहीं आ सका तो वह किसी भी दिन टीका लगवा सकता है। सिविल अस्पताल में डा. मनीष पासी और डा. ललित भारद्वाज, एनसी मेडिकल कालेज में डा. सुधीर बतरा को ओवर आल जिम्मेदारी दी गई है। डा. आलोक जैन, डा. विरेंद्र ढांडा, डा. केतन भारद्वाज, डा. अमित भारद्वाज सहयोग करेंगे।

लाभार्थियों को नहीं गए मैसेज

वैक्सीन लगवाने वाले लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर 24 घंटे पहले एक मैसेज भेजना था। उसे केंद्र का नाम और टीकाकरण का टाइम बताना था। सर्वर डाउन होने के कारण कोविन एप से मैसेज नहीं भेजे जा सके हैं। टीकाकरण के पहले ही दिन हेल्थ वर्कर्स को फोन कर बुलाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने कर ली है।

शहर में सांसद करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टीका लांच करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम के एक अस्पताल में टीकाकरण का शुभारंभ करेंगे। सिविल अस्पताल पानीपत में करनाल लोकसभा सीट से सांसद संजय भाटिया शुभारंभ करेंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि सांसद के अलावा डीसी धर्मेद्र सिंह, एसपी शशांक कुमार और एडीसी डा. मनोज कुमार को आमंत्रित किया गया है।

एनसी कालेज में भी तैयारी पूरी

एनसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में भी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन का टीका लगाने की तैयारी कर ली गई है। सिविल सर्जन ने केंद्र का निरीक्षण भी किया। मेडिकल आफिसर डा. रिकू सांगवान ने बताया कि केंद्र पर 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

पहले चरण में 6660 को टीका

पहले चरण में 6660 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगना है। इतनी ही कोविशील्ड वैक्सीन स्टोर में वीरवार को पहुंच गई थी। शनिवार की सुबह दोनों वैक्सीनेशन केंद्रों में पहुंचाई जाएगी। हर केंद्र में पांच कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी। इतने ही रिजर्व में रखे गए हैं। प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अलग द्वार बनाए गए हैं।

कुछ इस तरह पूरी होगी प्रक्रिया :

1. वैक्सीनेशन आफिसर (पुलिसकर्मी, होमगार्ड) लाभार्थी की आइडी देखेगा।

2. वैक्सीनेशन आफिसर दस्तावेज की जांच को प्रमाणित करेगा।

3. वैक्सीनेशन आफिसर, हेल्थ वर्कर्स को वेटिग एरिया में बैठाएंगे।

4. वैक्सीनेटर आफिसर, (डाक्टर/नर्स/फार्मासिस्ट) टीका लगाएंगे।

5. वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक आब्जर्वेशन रूम में बैठना होगा।

6. टीका का प्रतिकूल असर (अपवाद) होने पर चिकित्सक इलाज करेंगे।

साइड इफेक्ट से न घबराएं

सिविल सर्जन ने बताया कि टीका लगने के बाद इक्का-दुक्का लोगों को सिर दर्द, बदन दर्द या थकावट महसूस हो सकती है। इससे बिल्कुल न घबराएं। हर केंद्र पर विशेषज्ञ रहेंगे। आक्सीजन की सुविधा वाले दो बेड होंगे। सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में ले जाने के लिए एंबुलेंस खड़ी रहेगी।

इंजेक्शन के 14 दिन बाद एंटीबाडी

वैक्सीनेशन का काम देख रहे डा. मनीष पासी ने बताया कि वैक्सीन लगने के 14 दिन बाद लाभार्थियों के शरीर में कोरोना के विरुद्ध एंटीबाडी बननी शुरू होगी। पानीपत में कोविशील्ड वैक्सीन आई है। 28 दिनों के बाद इसी वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

यह है कोविन एप

कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले सभी 6660 हेल्थ वर्कर्स का नाम-पता-मोबाइल फोन नंबर आदि इसमें अपलोड किया गया है। इसके जरिए लाभार्थी को पहली-दूसरी डोज का मैसेज मिलेगा। टीकाकरण के बाद ई-स्लिप मिलेगी। केंद्र का नाम, लाभार्थी को कौन सी कंपनी की वैक्सीन लगी, उसका बैच नंबर, एक्सपायरी डेट आदि टाइप करना होता है। सभी लगवाएं वैक्सीन

कोविड वैक्सीन लगवाना स्वैच्छिक है। हेल्थ वर्कर्स के लिए ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। सिविल सर्जन ने कहा कि अपनी और दूसरों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी टीका लगवाएं। कोरोना को हराने के लिए यह जरूरी है।

chat bot
आपका साथी