पानीपत में वैक्‍सीनेशन की कवायद तेज, वैक्‍सीन की डोज के लेकर अधिकारी चिंतित

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बढ़ते खतरे के बाद लोगों में वैक्‍सीनेशन को लेकर जागरूकता दिख रही है। 8.56 लाख का वैक्सीनेशन होना है। डबल डोज महज 2.87 फीसद है। अभी तक 1.11 लाख से अधिक लगवा चुके हैं टीका।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:45 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:45 PM (IST)
पानीपत में वैक्‍सीनेशन की कवायद तेज, वैक्‍सीन की डोज के लेकर अधिकारी चिंतित
कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा लगातार बढ़ रहा।

पानीपत, जेएनएन। पानीपत में 8.56 लाख से अधिक को कोरोना की डोज लगनी है। 16 जनवरी से अब तक स्वास्थ्य विभाग 111711 (13.4 फीसद) लाभार्थियों को टीका लगा चुके हैं। चिंताजनक पहलू यह कि इनमें से मात्र 24618 (2.87फीसद) को ही डबल डोज लगी है। उधर, विभाग ने 18-44 साल आयु के लाभार्थियों को वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन का समय शाम छह से आठ बजे कर दिया है। इस आयु वर्ग के लिए मंगलवार तक ही वैक्सीजन डोज बची है।

यह टाइम पीरियड पूरा होते ही स्लॉट बंद कर दिए जाएंगे। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि सोमवार को 4363 ने पहली और दूसरी डोज लगवाई। इनमें 18 से 44 साल आयु वर्ग के 2061 लाभार्थी शामिल रहे। उन्होंने बताया कि चौबीसों घंटे पंजीकरण का समय होने से लाभार्थियों को दिक्कत आ रही थी। सुबह देर से जागने वाले रजिस्ट्रेशन का प्रयास करते, तब तक स्लॉट फुल हो जाता था। अब रजिस्ट्रेशन कराने और स्लॉट बुक करने के लिए सिर्फ दो घंटे का समय होगा।

लाभार्थियों को पूरे दिन मोबाइल फोन में कोविन या आरोग्य सेतू एप ओपन कर नहीं देखना पड़ेगा।डा. पासी के मुताबिक दूसरी डोज लगवाने वालों को सिर्फ पंजीकरण कराना होगा, किसी भी केंद्र में टीका लगवा सकते हैं।

आज 16 स्थानों पर टीकाकरण

कोविन पोर्टल के मुताबिक मंगलवार को जिला में 16 स्थानों पर वैक्सीनेशन ड्राइव है। इनमें तीन स्थानों पर 18-44 साल आयु वर्ग को टीका लगेगा। ये केंद्र बापौली सीएचसी, पीएचसी उग्राखेड़ी, अर्बन पीएचसी राजीव कालोनी है।

45 प्लस का यहां टीकाकरण

अहर सीएचसी, बापौली सीएचसी, कवि पीएचसी, नारायणा सीएचसी, नौल्था सीएचसी, पट्टी कल्याणा पीएचसी, पेरी अर्बन उग्राखेड़ी पीएचसी, इसराना पीएचसी, मतलौडा पीएचसी, रेर कलां पीएचसी, बडौली, सब सेंटर छाजपुर और सेक्टर-25 स्थित स्वास्थ्य केंद्र।

chat bot
आपका साथी