स्वास्थ्य विभाग का अनोखा तरीका, गीता जयंती महोत्सव में मोबाइल टेस्टिंग लैब से लिए जा रहे सैंपल

गीता जयंती महोत्सव में मोबाइल टेस्टिंग लैब की मदद से खाद्य पदार्थों के सैंपल ले रहा है। मगर इस बार प्रशासन ने इसका अलग तरीका निकाला है। प्रशासन दुकानदारों को अपने विश्वास में लेकर काम कर रहा है।

Rajesh KumarTue, 07 Dec 2021 11:52 AM (IST)
कुरुक्षेत्र में मोबाइल टेस्टिंग लैब से सैंपल ले रहा खाद्य विभाग।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अंदर और बाहर खाद्य पदार्थ बेच रहे दुकानदारों पर औषधि एवं खाद्य प्रशासन की पैनी नजर बनी हुई है। मगर इस बार प्रशासन ने इसका अलग तरीका निकाला है। प्रशासन दुकानदारों को अपने विश्वास में लेकर काम कर रहा है। दुकानदारों को यह भरोसा दिलाया जा रहा है कि यह किसी कार्रवाई के उद्देश्य से नहीं हो रहा बल्कि लोगों के स्वास्थ्य को देखकर किया जा रहा है। ताकि लोगों का स्वास्थ्य बरकरार रहे। अगर किसी खाद्य पदार्थ में मिलावट मिलती है तो उसका प्रयोग बंद कराया जाएगा। ऐसे में दुकानदार खुद आगे आकर अपने स्टालों पर प्रयोग हो रहे मसाले, दूध, आइसक्रीम के सैंपल चेक करा रहे हैं। मोबाइल टेस्टिंग लैब में छह दिन में 28 सैंपल जांच के लिए पहुंचे। इनमें से 22 का परिणाम तुरंत बता दिया गया, जबकि छह सैंपल के परिणाम अभी पैंडिंग हैं। 

दूध, बेसन, आइसक्रीम व चटनी के सैंपल ले रही चलती फिरती लैब 

टेस्टिंग लैब के टेक्नीकल आफिसर सन्नी और लैब टेक्नीशियन राजीव कुमार ने बताया कि अब तक लैब में आइसक्रीम, दूध, बेसन, रिफाइंड आयल, पानी, छोले, नमकीन, चटनी, जूस, मिर्च, हल्दी जैसे कई तरह के मसालों की जांच की जा चुकी है। टेक्नीकल आफिसर सन्नी ने बताया कि वे दुकानदारों के पास जाकर उन्हें यह समझा रहे हैं कि यह जांच केवल आपको सतर्क करने के लिए है ताकि आप जाने अनजाने में अपने यहां आने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचा दे। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को समझाया जा रहा है कि यह एक दुकानदार की ही जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने ग्राहक के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, क्योंकि अगर ग्राहक का स्वास्थ्य ठीक रहेगा तभी तो वह कुछ खाने आएगा।  

मोबाइल लैब ब्रह्मसरोवर की परिक्रमा पर 

मोबाइल टेस्टिंग लैब चालक आनंद कुमार ने बताया कि मोबाइल लैब ब्रह्मसरोवर की परिक्रमा करेगी। यह लैब पूरे ब्रह्मसरोवर का चक्कर लगा रही है। बाहर और अंदर बैठे दुकानदारों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह यहां आकर खुद जांच कराएं। दुकानदार जांच कराने के लिए पहुंच भी रहे हैं। गीता महोत्सव तक यह लैब यहीं पर कार्य करेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.