हरियाणा के अंबाला में अनोखा मामला, घुमंतू कुत्ते ने रक्तदान करके बचाई पालतू कुत्ते की जान

अंबाला में घुमंतू कुत्ते रक्तदान कर रहे हैं। पालतू कुत्तों की जान बचा रहे हैं। वंदे मातरम दल ऐसे 20 कुत्तों की देखरेख करता है। रक्तदान करने वाले कुत्ते को पूरी डाइट दी जाती है। अब ऐसे कुत्तों को रक्तदान प्रमाण पत्र देने की भी तैयारी है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 10:58 AM (IST)
हरियाणा के अंबाला में अनोखा मामला, घुमंतू कुत्ते ने रक्तदान करके बचाई पालतू कुत्ते की जान
अंबाला में पालतू कुत्ते के लिए रक्तदान करता घुमंतू कुत्ता।

जागरण संवाददाता, अंबाला। हरियाणा के अंबाला में अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक कुत्ते ने ही दूसरे पालतू कुत्ते की जान बचाई है। अंबाला में घुमंतू कुत्ते पालतू कुत्तों को रक्तदान करके जीवनदान देने का काम कर रहे हैं। अंबाला शहर के 20 ऐसे कुत्ते हैं, जिन्हें वंदे मातरम दल अपनी देखरेख में रखता है। किसी पालतू कुत्ते को रक्त की आवश्यकता होने पर रक्तदान करके जान बचाने का काम करा रहा है। अब इस तरह के कुत्तों को वंदे मातरम दल रक्तदान का प्रमाण पत्र भी देने की योजना पर काम शुरू किया है।

वंदे मातरत दल के संस्थापक भरत सिंह के प्रयास से एक स्ट्रे डॉग का रक्त एक पालतू कुत्ते काे चढ़ाया। इसके बाद कुत्ते की जान बचाई गई। एक ब्रीड पमेरियन पालतू कुते में बीमारी के कारण नाक के जरिये रक्त बह गया। इसके बाद मात्र 3 ग्राम खून रह गया और स्थिति काफी नाजुक हो गई। चिकित्सकों ने पालतू कुत्ते के मालिक को सलाह दी कि जल्द से जल्द किसी अन्य कुत्ते के रक्त का इंतजाम करें तो जान बचाई जा सकती है। मालिक ने भरत सिंह काे कॉल की। कुत्ते की जान बचाने के लिए किसी अन्य कुत्ते के रक्तदान की मदद मांगी। ऐसे में भरत ने स्ट्रे डॉग की व्यवस्था की। उसे प्राइवेट अस्पताल लेकर पहुंचे और रक्तदान करवाया। इस कारण पालतू कुत्ते की जान बचाई गई। स्ट्रे डॉग को पूरी तरह से डाइट दी गई। ताकि कोई कमजाेरी न हो।

बीमारी के कारण होती है खून की कमी

जानकारी अनुसार बीमारी के दौरान कुत्तों के शरीर में खून की कमी आ जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए दूसरे कुत्ते उन्हें रक्तदान करते हैं। ये रक्तदाता गली मुहल्लों में घूमने वाले आवारा कुत्ते होते हैं जो रक्तदान से पालतू कुत्तों को नई जिंदगी देते हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी