पीएमएसएमए के तहत आज 11 केंद्रों पर होगी गर्भवती की जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के तहत नौ नवंबर को सिविल अस्पताल सहित जिला के 11 केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी। उसिविल सर्जन कार्यालय से ड्यूटी चार्ट जारी कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 06:11 PM (IST)
पीएमएसएमए के तहत आज 11 केंद्रों पर होगी गर्भवती की जांच
पीएमएसएमए के तहत आज 11 केंद्रों पर होगी गर्भवती की जांच

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के तहत नौ नवंबर को सिविल अस्पताल सहित जिला के 11 केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी। उसिविल सर्जन कार्यालय से ड्यूटी चार्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सकों-स्टाफ को समय से केंद्र पर पहुंचने के आदेश भी दिए गए हैं।

जिला नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन डा. नवीन सुनेजा ने बताया कि सिविल अस्पताल में डा. शशिलता, डा. मनी सुमन और डा. लिपिका की ड्यूटी लगाई गई है। समालखा स्थित सब डिविजनल अस्पताल में डा. रूपा, सीएचसी बापौली में डा. भावना, सीएचसी अहर में डा. प्रांजल, पीएचसी काबड़ी में डा. रचना, पीएचसी उझा में डा. साक्षी, पीएचसी रेरकलां में डा. सोनिका की ड्यूटी लगाई है। शहरी स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर 11-12 में डा. मनदीप, खटीक बस्ती में डा. कोमल व अ‌र्द्ध शहरी पीएचसी उग्राखेड़ी डा. दीपांजलि गर्भवती महिलाओं का चैकअप कर उचित परामर्श देंगी।

प्रबंधन और समन्वय के लिए अर्बन नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी, शहरी स्वास्थ्य सलाहकार हरिओम देशवाल, सुमन, रीना और ममता को लगाया गया है। ये होंगी जांच :

गर्भवती का वजन, रक्तचाप, हीमोग्लोबिन, शुगर, एचआइवी जांच मुख्य हैं। हाई रिस्क केस और अल्ट्रासाउंड के लिए महिलाओं को सिविल अस्पताल निजी रेफरल केंद्रों में भेजा जाएगा। खानपान व व्यायाम के संबंध में भी परामर्श दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी