कैथल का राइजिंग स्‍टार, बास्केटबाल सीनियर भारतीय टीम में चयन के लिए कैंप में कैथल के उ‍दित का चयन

बास्केटबाल सीनियर भारतीय टीम में चयन के लिए प्रशिक्षण कैंप में कैथल के उदित का चयन हुआ है। एक महीने तक बेंगलुरु में करेगा अभ्यास। भारत से 30 खिलाड़ी लेंगे भाग। 17 वर्षीय उदित को मिला छह फीट सात इंच की लंबाई का फायदा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:27 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:27 PM (IST)
कैथल का राइजिंग स्‍टार, बास्केटबाल सीनियर भारतीय टीम में चयन के लिए कैंप में कैथल के उ‍दित का चयन
उदित का बास्केटबाल सीनियर भारतीय टीम के कैंप में चयन।

कैथल, [सुनील जांगड़ा]। बास्केटबाल खिलाड़ी 17 वर्षीय उदित राविश का चयन सीनियर भारतीय टीम में चयन के लिए लगाए गए प्रशिक्षण शिविर में हो गया है। शिविर के लिए देश भर से 30 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। सभी खिलाड़ी 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु में लगे शिविर में अभ्यास करेंगे। उनके रहने और खाने पीने का प्रबंध शिविर में ही किया जाएगा। एक महीने तक अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों से खेल के गुर सीखने को मिलेंगे। अभ्यास के बाद बेहतर 12 खिलाड़ियों का चयन बास्केटबाल की सीनियर भारतीय टीम के लिए होगा।

चयनित टीम 2022 में होने वाले बास्केटबाल एशिया कप प्रतियोगिता में भाग लेगी। उदित के कोच शैलेश कुमार ने बताया कि शिविर के लिए हरियाणा से दो खिलाड़ियों का ही चयन हुआ है। कैथल से उदित और गुरुग्राम निवासी हर्ष का चयन किया गया है। इस शिविर में चयन होना भी बहुत बड़ी उपलब्धि है। देश भर से बेहतर खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया जाता है और लगभग हर खिलाड़ी की लंबाई छह फीट से ज्यादा होती है। उदित चार सालों से लगातार अंबाला रोड स्थित इंडोर खेल स्टेडियम में चल रहे बास्केटबाल प्रशिक्षण केंद्र में अभ्यास कर रहा है। इससे पहले भी उदित राज्य स्तर पर पदक जीत चुका है।

छोटा भाई खेलता है बाक्सिंग

सेक्टर-19 निवासी उदित के पिता गुरमेल ने बताया कि वे अपने दोनों बेटों को अच्छा खिलाड़ी बनाना चाहते हैं। बड़ा बेटा उदित पहले भी कई बार जिले का नाम रोशन कर चुका है। उदित की लंबाई अच्छी है, जिसका फायदा उसे मिल रहा है। बास्केटबाल में लंबाई का फायदा ज्यादा मिलता है। उदित की लंबाई छह फीट सात इंच है और मात्र 17 साल आयु है। उदित का छोटा भाई जतिन बाक्सिंग का खिलाड़ी है। उन्हें उम्मीद है कि दोनों बेटे एक दिन खेल में देश का नाम रोशन करेंगे। माता निर्मला देवी गृहणी हैं और दोनों बेटों के खाने-पीने का विशेष ध्यान रखती हैं।

ये हैं उदित की उपलब्धियां

प्रशिक्षक शैलेश कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले हुए खेलो हरियाणा में उदित ने कांस्य पदक हासिल किया था। उदित के बेहतर खेल के कारण ही कैथल की टीम तीसरे स्थान पर रहने में कामयाब रही थी। इसके अलावा 2018 में गुरुग्राम में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किया था। साल 2019 में भिवानी में हुई सीनियर स्टेट प्रतियोगिता में भाग लिया था।

chat bot
आपका साथी