कैथल में यह दो साल का बच्चा है मिसाल, सड़कों पर दे रहा ऐसी नसीहत की सभी हो रहे मुरीद

कलायत के वार्ड पांच का प्रत्यक्ष अभी ढंग से बोल भी नहीं पाता है। बावजूद इसके चौराहे पर नन्हा बच्चा सजग प्रहरी की भांति वाहन चालकों को सुरक्षित स्थान पर खड़े होकर संभलकर थोड़ा रुक पीछे हटकर और बच कर निकलने के इशारे करता है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:17 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:05 PM (IST)
कैथल में यह दो साल का बच्चा है मिसाल, सड़कों पर दे रहा ऐसी नसीहत की सभी हो रहे मुरीद
बच्चे की गंभीरता से लोग बेहद प्रभावित होते हैं और हिदायतों का पालना करते हैं।

कैथल, जेएनएन। आपने हमेशा ही ट्रैफिक पुलिस को लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करते हुए देखा होगा। लेकिन, कैथल के कलायत में महज दाे साल का बच्चा वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ा रहा है। इतना ही नहीं बच्चे की यातायात नियमों के प्रति सजगता के कारण तंग गलियों में हादसे टल रहे हैं। लोग भी बच्चे की बात मानते हैं।

कलायत के वार्ड पांच का रहने वाला प्रत्यक्ष शर्मा सुबह होते ही पिता मुकेश शर्मा, माता दीक्षा और परिवार के अन्य सदस्यों से घर के सामने चार संकरी गलियों के चौराहे पर वाहनों से आने-जाने वालों की मदद की जिद करता है। बेटे के आग्रह पर पिता स्नेह भाव का परिचय देते हुए उसकी अंगुली पकड़ साथ चल पड़ते हैं।

बस फिर क्या, नन्हे बच्चे की पिता की निगरानी में यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने की ड्यूटी शुरू हो जाती है। हालांकि प्रत्यक्ष अभी ढंग से बोल भी नहीं पाता है। बावजूद इसके चौराहे पर नन्हा बच्चा सजग प्रहरी की भांति वाहन चालकों को सुरक्षित स्थान पर खड़े होकर संभलकर थोड़ा रुक, पीछे हटकर और बच कर निकलने के इशारे करता है। बच्चे की गंभीरता से लोग बेहद प्रभावित होते हैं और हिदायतों का पालना करते हैं।  

चालकों को देता है संदेश 

मनोनीत पार्षद भारत मन्नू कपूर, सूरत सिंह बैरागी, नंबरदार सोनू राणा, कंवल पाल राणा का लोगों कहना है कि प्रत्यक्ष शर्मा काफी समय से हर किसी को यातायात नियमों का कुशलता से पाठ पढ़ा रहे हैं। सुलझे हुए नागरिक की भांति वह छोटे-छोटे कदमों से दौड़ते हुए वाहन चालकों को सुरक्षित ढंग से आगे बढ़ने का संकेत देता है। प्रत्यक्ष जब गलियों में सुरक्षित ढंग से आगे बढ़ने के संकेत देता है तो कोई वाहन चालक उसके पास रुक कर उससे दुलार करता है तो कोई इनाम देने के लिए आगे आता है।

chat bot
आपका साथी