आइजी का पीए और एएसआइ बन बेरोजगारों से ठगे 15 लाख, देता था नौकरी का झांसा Panipat News

आइजी का पीए और एएसआइ बनकर होमगार्ड की नौकरी का झांसा दे 10 युवकों से ठगे 15 लाख रुपये ठग लिए। मास्टरमाइंड नोहरा गांव के संजय और सफीदों की आदर्श कॉलोनी के अंकित गिरफ्तार।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 09:28 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 09:28 AM (IST)
आइजी का पीए और एएसआइ बन बेरोजगारों से ठगे 15 लाख, देता था नौकरी का झांसा Panipat News
आइजी का पीए और एएसआइ बन बेरोजगारों से ठगे 15 लाख, देता था नौकरी का झांसा Panipat News

पानीपत, जेएनएन। नोहरा गांव के संजय प्रजापत ने एएसआइ और सफीदों की आदर्श कॉलोनी के अंकित ने आइजी का पीए बन होमगार्ड की नौकरी का झांसा दे 10 युवकों से 15 लाख रुपये ठग लिये। पीडि़तों में पानीपत, सोनीपत और करनाल के युवक शामिल हैं। नौकरी नहीं मिलने पर रुपये मांगे तो आरोपितों ने पुलिस के बड़े अधिकारियों से पहचान बता उन्हीं के खिलाफ मामला दर्ज कराने की धमकी दी। 

सीआइए-थ्री ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित संजय के घर से एएसआइ की वर्दी और 1.10 लाख रुपये बरामद हुए हैं। अंकित पॉलीटेक्निक कर फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित एक कंपनी में अप्रेंटिसशिप कर रहा था। दोनों आरोपितों को शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा। ठगी के शिकार लोगों की संख्या बढऩे की आशंका पुलिस जता रही है।

2012 में दो महीने की थी होमगार्ड की नौकरी, मधुबन से खरीदी एएसआइ की वर्दी

सीआइए-थ्री प्रभारी एसआइ छबील सिंह ने बताया कि 2012 में संजय ने दो महीने होमगार्ड की नौकरी की थी। अंकित गोहाना मोड़ पर अपने मामा की दुकान पर बैठता था। वर्ष 2017 में उसकी दोस्ती संजय से हो गई। संजय ने युवकों से ठगी की साजिश रची। दो साल पहले ही संजय ने मधुबन से एएसआइ की वर्दी खरीदी थी। वह पड़ोसियों और रिश्तेदारों से खुद को एएसआइ बताता था। मॉडल टाउन इंडस्ट्रियल एरिया स्थित पुराने कोर्ट में वकीलों के खाली चैंबरों में संजय एएसआइ की वर्दी में बैठता था और अंकित आइजी का पीए बताकर युवकों का इंटरव्यू लेता था। रुपये लेने के बाद युवकों को इंटरव्यू में फेल बता देते थे।

ऐसे चढ़े पुलिस के हत्थे

पानीपत टोल प्लाजा पर काम करने वाले जाटल गांव के बलकार कादियान ने 18 सितंबर 2019 को एसपी को शिकायत दी। इसमें बताया कि एक साल पहले उसे नोहरा गांव का संजय मिला था। खुद को एएसआइ बता पुलिस के उच्च अधिकारियों से पहचान होने के बात कह उसे होमगार्ड में नौकरी दिलाने का वादा किया। इसकी एवज में उससे डेढ़ लाख रुपये ले लिये। संजय के सामने अंकित ने उसका इंटरव्यू लिया। नौकरी न मिलने पर संजय से रुपये मांगे तो उसे कहा गया कि इंटरव्यू में फेल हो गए हो। उसने अपने स्तर पर छानबीन की तो पता चला कि संजय एएसआइ नहीं है। एसपी के आदेश पर मॉडल टाउन थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया। 

एसपी ने मामला सीआइए थ्री को सौंपा 

एसपी सुमित कुमार ने 10 दिन पहले मामले की जांच सीआइए-थ्री को सौंपी थी। एएसआइ कृष्ण की टीम ने गत शनिवार की शाम को आरोपित संजय को उसके घर से गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर पांच दिन की रिमांड पर लिया। उसके कब्जे से एएसआइ की वर्दी और ठगी के 1.10 लाख रुपये बरामद किये। मंगलवार को आरोपित अंकित को फरीदाबाद से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां से उसे दो दिन कीरिमांड पर लिया गया।  

टोलकर्मियों व रिश्तेदारों को भी ठगा, ठगी के रुपये से बनाया मकान

नशे के आदी संजय ने अंकित के साथ मिलकर टोल प्लाजा के कर्मचारियों और अपने रिश्तेदारों को भी ठग लिया। वे होमगार्ड लगवाने की एवज में 1.10 से 1.50 लाख रुपये तक लेते थे। दोनों ने टोल पानीपत टोल प्लाजा पर काम करने वाले जाटल के बलकार, डाहर के रविंद्र व हरिओम और मच्छरौली के अनिल को ठगा। इसी तरह से संजय ने रिश्तेदार खोतपुरा के दीपक, अटावला के गुरमुख, भादड़ के कुलदीप, करनाल के सालवन के पवन, गोल्ली गांव के राजेश और सोनीपत के जागसी गांव के विक्की को ठग लिया। संजय ने ठगी के रुपये से घर भी बना लिया। ये भी जानें  संजय के घर से एएसआइ की वर्दी और ठगी के 1.10 लाख रुपये बरामद होमगार्ड की नौकरी कर चुका है संजय, अंकित ने कर रखा पॉलीटेक्निक से कोर्स संजय को उसके घर से और अंकित को फरीदाबाद से किया काबू वर्दी पहनकर लेते थे इंटरव्यु, रुपये लेकर को युवकों इंटरव्यु में फेल बता देते थे 10 दिन पहले एसपी ने सीआइए-थ्री को सौंपी थी जांच 2017 में संजय और अंकित में हुई थी दोस्ती ये हो चुके हैं ठगी के मामले बिशनस्वरूप कॉलोनी स्थित सक्सेस प्वाइंट कोचिंग सेंटर के मालिक बराना गांव के संदीप ने सोनीपत के बुटाना गांव के सेवानिवृत फौजी कृष्ण के दो बेटों व पुत्रवधू को नौकरी लगवाने का झांसा देकर 11.50 लाख रुपये ठगे।  भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व जिला महामंत्री गोयलाकलां के संदीप कौशिक ने दो क्लीनिक संचालकों के बेटों का पीजी मेडिकल में दाखिला करवाने की एवज में 16 लाख रुपये ठगे।  मॉडल टाउन के सावन पार्क के आशीष खुराना ने बाबरपुर की सुनीता से उनकी बेटी को नौकरी लगवाने का झांसा देकर तीन लाख रुपये ठगे।  राजस्थान के पंकज, मुकेश और सिरसा के संजीव ने रिसपुर गांव के विकास कुमार से उसे, उसके भाई रिंकू और साले राजबीर को सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा देकर 29 लाख रुपये ठगे।  मॉडल टाउन के तनिष्क मेहता को ङ्क्षसगापुर में भेजकर कॉलेज में झांसा देकर मॉडल टाउन के दीपक आहुजा और मां रजनी आहुजा ने 3.50 लाख रुपये ठग लिए।  अहर गांव के बलवान शर्मा और उसके भाई सोहनलाल ने शिमला मौलाना के सलिंद्र और बलिंद्र को अमरीका और कनाडा भेज कर नौकरी दिलाने के नाम पर 30 लाख रुपये ठग लिए।

chat bot
आपका साथी