उत्तरप्रदेश से आ रही धान, करनाल में पकड़ा ट्रक, अधिकारियों के पास नहीं व्यापारी की जानकारी

मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने सुबह करीब 11 बजे उत्तर प्रदेश की धान से भरा ट्रक और चालक को पुलिस के हवाले कर शिकायत दी गई। मामले का संज्ञान लेते हुए मार्केट कमेटी के सचिव ने उक्त ट्रक भेजने वाले मालिक के खिलाफ जुर्माना लगाने का फैसला लिया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:45 PM (IST)
उत्तरप्रदेश से आ रही धान, करनाल में पकड़ा ट्रक, अधिकारियों के पास नहीं व्यापारी की जानकारी
करनाल में उत्तर प्रदेश से आया धान से भरा ट्रक पकड़ा।

असंध (करनाल), संवाद सहयोगी। प्रदेश में धान सीजन जारी है। दूर-दूर तक से किसान अपने धान को मंडियों में लेकर पहुंच रहे है। इसका फायदा व्यापारी भी उठा रहे हैं। मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने दुपेड़ी अड्डा के पास एक होटल पर खड़े धान से भरे ट्रक को पकडा है, जो उत्तर प्रदेश से आया था। अहम पहलू यह है कि अधिकारियाें को इस मामले में संबंधित व्यापारी की जानकारी तक नहीं है।

मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने सुबह करीब 11 बजे उत्तर प्रदेश की धान से भरा ट्रक और चालक को पुलिस के हवाले कर शिकायत दी गई। इसके बावजूद रात तक पुलिस ट्रक पकड़े जाने की सूचना को नकारती रही। हालांकि मामले में देर रात को सीए मार्केटिंग बोर्ड ने संज्ञान लिया तो मार्केट कमेटी के सचिव ने उक्त ट्रक भेजने वाले मालिक के खिलाफ जुर्माना लगाने का फैसला लिया। अब मार्केट कमेटी उक्त ट्रक को भेजने वाले मालिक से नियम अनुसार मार्केट फीस वसूलकर ट्रक को छोड़ेगी। ढीली कार्यप्रणाली के चलते अब तक धान भेजने वाले व्यापारी का नाम मालूम नहीं हो सका है। ट्रक का मालिक खुद मार्केट फीस भरेगा। ट्रक में लगभग 220 क्विंटल धान बोरियों में डाला हुआ है।

दस दिन में पकड़ा दूसरा ट्रक

शहर की अनाज मंडी में उत्तर प्रदेश से सरेआम धान लाया जा रहा है, लेकिन अधिकारी धान पकड़े जाने पर भी कार्रवाई को तैयार नहीं है। करीब दस दिन के अंतराल में उत्तर प्रदेश की धान से भरे हुए दो ट्रक पकड़े जा चुके हैं लेकिन उचित कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। पिछले दिनों किसानों ने असंध पुलिस को एक धान से भरा ट्रक पकड़कर दिया था। तीन दिन तक थाना में खड़ा करके रखने के बाद पुलिस ने डीडीआर दर्ज कर ट्रक छोड़ दिया था।

पहले भी पकड़ा गया था ट्रक, पुलिस ने तीन दिन बाद छोड़ा

करीब एक सप्ताह पूर्व भी किसानों ने राहड़ा गांव के पास एक धान से भरे ट्रक को पकड़ा था। लेकिन पुलिस ने तीन दिन बाद डीडीआर दर्ज कर ट्रक को छोड़ दिया था। उत्तर प्रदेश से आने वाले धान के कारण यहां के किसानों के धान को कम रेट में खरीदा जा रहा है। इस कारण किसान लगातार विरोध जता रहे हैं।

बरेली से धान लेकर आया ट्रक

मार्केट कमेटी सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि ट्रक और चालक को पुलिस के हवाले कर दिया था। ट्रक के चालक ने यह तो बताया कि वह धान बरेली से लेकर आया है। लेकिन न तो चालक ने उस व्यापारी का नाम बताया, जो यह धान लेकर आया है। अब ट्रक मालिक आएगा तो उससे मार्केट फीस और पेनेल्टी भरवाकर ट्रक को छोड़ा जाएगा। सालवन चौकी प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि ट्रक को सालवन में पेट्रोल पंप पर खड़ा किया हुआ है। मार्केट कमेटी के सचिव इस मामले को देख रहे हैं। लगभग 46 हजार रुपए मार्केट फीस भरवाकर ट्रक को छोड़ देंगे।

chat bot
आपका साथी